Advertisement
trendingPhotos2378239
photoDetails1hindi

लोग करते हैं कुत्तों की सवारी, इस देश में ना रेलवे है ना सड़कें, ना हाईवे; आखिर क्यों है ऐसा

Greenland No Railway Country: कहते हैं किसी देश के विकास का पैमाना इस बात से भी मापा जाता है कि वहां की सड़कें कितनी वर्ल्ड क्लास हैं. क्योंकि एक जगह से दूसरी जगह तक जाने के लिए सड़कें ही काम आती हैं. लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां सड़कें ही नहीं हैं. इस देश की बस्तियों, कस्बों और शहरों में कोई रोड कनेक्टिविटी नहीं है. लोग यात्रा करने के लिए या तो नाव का सहारा लेते हैं या फिर प्लेन का. चौंक गए ना. लेकिन यह हकीकत है. इस देश का नाम है ग्रीनलैंड.

1/7

ग्रीनलैंड के ट्रांसपोर्ट सिस्टम के बारे में जानेंगे तो आप दंग रह जाएंगे. ना तो यहां कोई हाईवे है और ना ही कोई सड़क ना ही रेलवे. लोग ट्रैवल करने के लिए हेलिकॉप्टर या प्लेन का सहारा लेते हैं. सिर्फ नुउक ही इकलौता ऐसा शहर है, जहां रेड लाइट है. 

2/7

अगर क्षेत्रफल देखें तो यह दुनिया का 12वां सबसे विशाल देश है. ब्रिटेन की तुलना में 10 गुना बड़ा है. अब आप सोच रहे होंगे कि इतना बड़ा देश लेकिन फिर भी क्यों यहां सड़कें या हाईवे नहीं बनाए गए. दरअसल ग्रीनलैंड का मौसम ही यहां की सबसे बड़ी चुनौती है. इस देश का 80 प्रतिशत इलाका बर्फ में ढका रहता है.

 

3/7

यहां का मौसम इतना ठंडा है कि डामर बिछाया ही नहीं जा सकेगा. इसलिए लोगों को अगर थोड़ी दूर जाना होता है, तो वह स्नोमोबाइल या फिर डॉग स्लेजिंग जैसे माध्यमों का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि बीते कुछ वर्षों में यहं प्लेन और हेलिकॉप्टर भी काफी उपयोग होने लगे हैं. जो लोग समुद्र से यात्रा कर सकते हैं, उनको गर्मी के मौसम में नाव दी जाती हैं.

4/7

टूरिज्म के लिहाज से ग्रीनलैंड लोगों के बीच काफी पॉपुलर है. यहां की ज्योग्राफी के तो लोग दीवाने हैं. यहां दो महीने (25 मई से 25 जुलाई) के बीच सूरज नहीं डूबता. आसमान में दिन में और रात दोनों वक्त में सूरज नजर आता है. 

5/7

लेकिन ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण अब ग्रीनलैंड की जलवायु में तेजी से परिवर्तन आ रहा है. यहां बर्फ तेजी से पिघल रही है और हरियाली नजर आने लगी है. इस कारण से लोग इस देश का रुख करने लगे हैं.

6/7

गौरतलब है कि ग्रीनलैंड पर्यटन के लिहाज से काफी महंगा है. चूंकि यहां रेलवे, हाईवे या सड़कें नहीं हैं ऐसे में एक से दूसरी जगह जाने के लिए हेलिकॉप्टर, प्लेन या फिर नाव का इस्तेमाल किया जाता है. 

7/7

यहां होटल के दाम भी काफी ज्यादा महंगे हैं. इसलिए अगर आपका ग्रीनलैंड घूमने का मन है तो बजट को लेकर अच्छे से प्लानिंग करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़