Advertisement
trendingPhotos2310120
photoDetails1hindi

IAS Success Story: बिना कोचिंग फर्स्ट अटेंप्ट में IAS बन गई थीं ये खूबसूरत महिला अफसर

Chandrajyoti Singh IAS Success Story: लाखों कैंडिडेट्स यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में सालों-साल बिता देते हैं, लेकिन केवल कुछ ही लोग कई अटेंप्ट के बाद भी परीक्षा पास कर पाते हैं. इससे भी कम लोग पहले अटेंप्ट में परीक्षा पास कर पाते हैं.

 

फर्स्ट अटेंप्ट में यूपीएससी क्लियर

1/5
फर्स्ट अटेंप्ट में यूपीएससी क्लियर

यूपीएससी देश के सबसे प्रतिभाशाली दिमाग और सबसे प्रेरणादायक लोगों को नियुक्त करता है. बहुत लोग आईएएस और आईपीएस अधिकारियों और उनकी जर्नी को देखते हैं. लाखों कैंडिडेट्स यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में सालों-साल बिता देते हैं, लेकिन केवल कुछ ही लोग कई अटेंप्ट के बाद भी परीक्षा पास कर पाते हैं. इससे भी कम लोग पहले अटेंप्ट में परीक्षा पास कर पाते हैं.

 

पापा रेडियोलॉजिस्ट और मां लेफ्टिनेंट कर्नल

2/5
पापा रेडियोलॉजिस्ट और मां लेफ्टिनेंट कर्नल

आईएएस चंद्रज्योति सिंह उनमें से हैं जिन्होंने अपने पहले ही अटेंप्ट में UPSC परीक्षा पास कर ली. सिंह एक रिटायर सैन्य अधिकारी की बेटी हैं. स्कूल के दौरान वह कई राज्यों में गईं. चंद्रज्योति के पिता, कर्नल दलबारा सिंह, एक सेना रेडियोलॉजिस्ट के रूप में काम करते थे, और उनकी मां लेफ्टिनेंट कर्नल मीन सिंह थीं.

10वीं में 10 सीजीपीए

3/5
10वीं में 10 सीजीपीए

उनके माता-पिता ने उन्हें हमेशा जीवन में अच्छा करने के लिए प्रेरित किया. चंद्रज्योति सिंह ने 10 सीजीपीए के साथ जालंधर के एपीजे स्कूल से 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा पूरी की. इसके बाद, उन्होंने चंडीगढ़ के भवन विद्यालय, चंडीगढ़ से 95.4 फीसदी नंबरों के साथ कक्षा 12 की परीक्षा पास की.

7.75 सीजीपीए के साथ ग्रेजुएशन

4/5
7.75 सीजीपीए के साथ ग्रेजुएशन

इसके बाद 2018 में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से हिस्ट्री में ऑनर्स के साथ 7.75 सीजीपीए के साथ ग्रेजुएशन किया. ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद, सिंह ने एक साल का ब्रेक लिया.

22 साल की उम्र में आईएएस

5/5
22 साल की उम्र में आईएएस

सिंह ने 2018 में यूपीएससी परीक्षा के लिए शुरुआत की और अपने पहले अटेंप्ट में एआईआर 28 के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की. चंद्रज्योति सिंह 22 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी बन गईं. चंद्रज्योति ने परीक्षा में सफलता पाने के लिए एक पूरी रणनीति तैयार की और उसका सख्ती से पालन किया. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़