Advertisement
trendingPhotos2095742
photoDetails1hindi

IND vs ENG: बुमराह का मैजिक, अश्विन का धमाल, गिल-जायसवाल का तूफान; भारत ने वाइजैग में ऐसे किया चमत्कार

India vs England 2nd Test, Day 4 Highlights: जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को इंग्लैड को 106 रन से हराकर शानदार वापसी की. जीत के लिए 399 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड की दूसरी पारी 292 रन पर समेट कर भारतीय गेंदबाजों ने उनके ‘बैजबॉल’ के तमगे पर कड़ा प्रहार किया. इस जीत से भारत ने सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया.

1/10

जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को इंग्लैड को 106 रन से हराकर शानदार वापसी की. जीत के लिए 399 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड की दूसरी पारी 292 रन पर समेट कर भारतीय गेंदबाजों ने उनके ‘बैजबॉल’ के तमगे पर कड़ा प्रहार किया. इस जीत से भारत ने सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया.

2/10

इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेले गए पहले मैच को 28 रन से जीता था. सीरीज का तीसरा मैच राजकोट में 15 फरवरी से खेला जाएगा. इंग्लैड के लिए जैक क्राउली ने 73 रन की पारी खेली. जैक क्राउली ने इस दौरान अपनी पारी में धैर्य और आक्रमण का शानदार मिश्रण दिखाते हुए 132 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा.

3/10

भारत के लिए पहली पारी में छह विकेट चटकाने वाले 'मैन ऑफ द मैच' बुमराह ने इस पारी में 46 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 72 रन देकर तीन सफलता हासिल की. वह हालांकि टेस्ट में 500 विकेट का कारनामा पूरा नहीं कर सके और इस रिकॉर्ड से एक विकेट दूर है. 

4/10

अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और मुकेश कुमार को एक-एक सफलता मिली. इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 67 रन से की. टीम ने पहले सत्र में तेजी से 127 रन बनाए, लेकिन भारत ने इस दौरान पांच महत्वपूर्ण विकेट हासिल कर मैच पर अपना दबदबा कायम कर लिया.

5/10

लंच से पहले पांच गेंद के अंदर कुलदीप ने क्राउली (73) को आउट किया, जबकि बुमराह ने जॉनी बेयरस्टो (26) को चलता कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया. इस समय इंग्लैंड का स्कोर छह विकेट पर 194 रन था.

6/10

लंच के बाद श्रेयस अय्यर के सटीक थ्रो पर कप्तान बेन स्टोक्स (11) के रन आउट होने के साथ ही इंग्लैंड की उम्मीदें खत्म हो गई. बेन फॉक्स (36) और टॉम हार्टले (36) ने आठवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी करके भारतीय गेंदबाजों को थोड़ा परेशान किया लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद टीम ने जल्दी ही बाकी बचे दोनों विकेट लेकर औपचारिकता पूरी की.

7/10

अश्विन की गेंद पर हार्टले के खिलाफ भारतीय खिलाड़ियों की कैच अपील को मैदानी अंपायर ने मान लिया. जिसके बाद हार्टले ने डीआरएस लिया. डीआरएस में दिखा की गेंद उनकी बाजू से लगकर हवा में गई थी. तीसरे अंपायर ने LBW के लिए ‘अंपायर्स कॉल’ को बरकरार रखा लेकिन यह डीआरएस कैच के लिए ली गयी थी ऐसे में LBW के बारे में विचार नहीं किया गया. रोहित और भारतीय खिलाड़ी हालांकि इस बात से खफा दिखे.

8/10

क्राउली ने अपनी पारी में धैर्य और आक्रमण का शानदार मिश्रण दिखाया तो वहीं जो रूट (16) और ओली पोप (23) को आक्रामक रूख अख्तियार करने का खामियाजा भुगतना पड़ा. क्राउली के खिलाफ कुलदीप की गेंद पर मैदानी अंपायर ने LBW की अपील को नकार दिया था, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा का डीआरएस लेने का फैसला सफल रहा.

9/10

मैच में भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बुमराह ने दो घंटे के शुरुआती सत्र में जमकर गेंदबाजी की. आम तौर पर चार-पांच ओवर के स्पैल डालने वाले बुमराह ने अपने शुरुआती स्पैल में ज्यादा ओवर डाले और फिर गेंदबाजी में वापसी पर बेयरस्टो को LBW किया.

10/10

रूट हालांकि अपने प्रयास से ज्यादा निराश होंगे, क्योंकि उन्होंने क्रीज से आगे निकलकर गेंद की पिच तक पहुंचे बिना ही हवाई शॉट खेला और शॉर्ट थर्ड मैन पर कैच दे बैठे. अश्विन का टेस्ट में यह 499वां विकेट है. अक्षर ने इससे पहले रेहान अहमद (23) को LBW किया जबकि अश्विन की गेंद में रोहित ने स्लिप में पोप का शानदार कैच लपका.

ट्रेन्डिंग फोटोज़