close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

BJP विधायक का प्रोटेम स्‍पीकर के सामने शपथ ग्रहण से इनकार, 'इनकी पार्टी करती है वंदे मातरम का विरोध'

तेलंगाना की नवनिर्वाचित विधानसभा का पहला सत्र 17 से 20 जनवरी तक चलेगा. 16 जनवरी को AIMIM नेता राजभवन में विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ लेंगे.

BJP विधायक का प्रोटेम स्‍पीकर के सामने शपथ ग्रहण से इनकार, 'इनकी पार्टी करती है वंदे मातरम का विरोध'
विधानसभा चुनावों के बाद 17 जनवरी को नए विधानसभा के पहले सत्र के पहले दिन सभी विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी.

हैदराबाद: तेलंगाना बीजेपी के विधायक टी राजा सिंह ने रविवार को कहा कि वह एआईएमआईएम विधायक मुमताज अहमद खान (जो स्पीकर बनने जा रहे हैं) की मौजूदगी में विधायक पद की शपथ नहीं लेंगे क्योंकि एआईएमआईएम ‘‘हिंदुओं के खिलाफ बोलती’’ है. खान विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) के तौर कार्य करेंगे. विधानसभा चुनावों के बाद 17 जनवरी को नए विधानसभा के पहले सत्र के पहले दिन सभी विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी.

गोशामहल से विधायक चुने गये सिंह ने अपने वीडियो संदेश में मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से मांग की कि वह खान को विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त करने के निर्णय पर दोबारा विचार करें. खान ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के वरिष्ठ नेता हैं.

सिंह ने कहा, ‘‘तेलंगाना के मुख्यमंत्री राव निजाम (हैदराबाद राज्य के पूर्व शासक) और एमआईएम के प्रशंसक रहे हैं. उन्होंने एमआईएम के विधायक को विधानसभा का अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है... मैं विधानसभा नहीं जाऊंगा और उनकी मौजूदगी में विधायक पद की शपथ नहीं लूंगा. अन्य पार्टी के नेता जा सकते हैं लेकिन मैं नहीं जाऊंगा.’’

यह भी पढ़ें: तेलंगाना में राजा सिंह लोध ने खोला BJP का खाता, CM योगी ने किया था प्रचार
बीजेपी विधायक को भड़काऊ भाषण एवं विवादित बयान देने के लिए जाना जाता है. उन्होंने कहा कि वह खान की उपस्थिति में विधायक पद की शपथ नहीं लेना चाहते क्योंकि एआईएमआईएम ‘‘हिंदुओं के खिलाफ बोलती है और इसके नेता ‘वंदे मातरम नहीं गाने या भारत माता की जय’ नहीं बोलने के लिये कहते हैं.’’

विधायक राजा सिंह ने कहा कि वह शपथ ग्रहण से संबंधित नियमों पर कानून विशेषज्ञों से सलाह-मशविरा लेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजा का कहना है कि जो स्पीकर बाद में निर्वाचित होगा, मैं उसके चेंबर में जाकर शपथ लूंगा.

नवनिर्वाचित विधानसभा का पहला सत्र 17 से 20 जनवरी तक चलेगा. 16 जनवरी को खान राजभवन में विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष के तौर पर शपथ लेंगे. उधर, संपर्क किए जाने पर एआईएमआईएम के प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी राजा सिंह के बयान पर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहती.

(इनपुट-भाषा से भी)