Relationship में पुरुषों को लगता है इस बात का डर, इस दौरान महिला साथी की बढ़ जाती हैं जिम्मेदारियां
Advertisement
trendingNow11549290

Relationship में पुरुषों को लगता है इस बात का डर, इस दौरान महिला साथी की बढ़ जाती हैं जिम्मेदारियां

How to Overcome Insecurity: महिलाओं को तरह ही पुरुषों को भी Relationship में काफी Insecurities का सामना करना पड़ता है. इस दौरान उनकी महिला साथी को उनका खास ख्याल रखना चाहिए और पुरुष साथी के भावनात्मक पक्ष को सुनना चाहिए.

फाइल फोटो

Good Relationship Tips: कई लोगों को लगता है कि केवल महिलाएं ही असुरक्षाओं (Insecurities) का सामना करती हैं. कई मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि महिलाओं की तरह पुरुषों को भी अपने जीवन में कई चीजों को लेकर काफी असुरक्षित महसूस होता है. इसमें शरीर, नौकरी और रिश्ते को भी शामिल किया जा सकता है. कई पुरुषों के लिए आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास का मुद्दा ज्यादा गंभीर हो सकता है. अगर एक बार पुरुषों का भरोसा टूटता है तो मुश्किल है कि दोबारा वो किसी शख्स पर भरोसा करें. कई बार पुराने रिश्ते की कड़वाहट नए रिश्ते पर भी हावी होने लगती है. कई बार ये वहजें पुरुषों को डिप्रेशन में डाल देती हैं और इनसे बाहर निकल पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. बता दें कि ऐसे में महिला साथी को चाहिए कि वह उनसे दूर न जाकर अपने पार्टनर की Relationship Insecurity को दूर करे.

Relationship Insecurity को ऐसे करें दूर

1. आपको बता दें कि प्यार की Feeling को लेकर पुरुषों को अगर किसी तरह की Insecurity है तो इसे महिला साथी ही दूर कर सकती है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए दोनों एक-दूसरे से अपनी भावनाएं साझा करें. रिश्ते में आने वाली दूरी को बात करके दूर किया जा सकता है.

2. कई बार किसी तीसरे शख्स की वजह से रिश्ते में दूरी आ जाती है. इस दौरान आपके करीबी से साथी को जलन होती है. जलन की ये भावना भी इनसिक्योरिटी पैदा करती है. इसलिए कोशिश करें कि बिगड़ते हुए रिश्ते में किसी तीसरे की एंट्री न होने दें. वरना आपका रिलेशनशिप जल्दी टूट सकता है.

3. रिश्ते के अलावा पुरुषों में नौकरी, शरीर, पैसा और भावनात्मक असुरक्षा देखने को मिलती है. बता दें कि ऐसे में महिला साथी को पार्टनर से बात करनी चाहिए. उनका खास ख्याल रखना चाहिए और उनका साथ देना चाहिए. बुरे मोड़ पर साथी को छोड़ने के बजाए उनके साथ खड़ा होना चाहिए. ऐसे समय में पार्टनर को पर्सनल टाइम जरूर दें.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news