Chanakya Niti: अमीर बनने के लिए न अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं मिलेगी शांति

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनसे आपके जीवन का आधार तय होता है. अगर जिंदगी में खुशहाली चाहते हैं तो आचार्य चाणक्य (Chanakya) की कुछ नीतियों को जरूर अपनाएं.

Chanakya Niti: अमीर बनने के लिए न अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं मिलेगी शांति
चाणक्य नीति

नई दिल्ली: चतुर चाणक्य (Chanakya Niti) की नीति जीवन के लिए बहुत ही लाभदायक है. खुशहाल जीवन जीने के लिए चाणक्य (Chanakya) की नीतियों को जरूर अपनाना चाहिए. आज के जमाने में हर कोई अमीर बनना चाहता है और इसके लिए कुछ लोग शॉर्टकट अपनाने से भी परहेज नहीं करते हैं. हालांकि, आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों (Chanakya Niti) में स्पष्ट किया है कि गलत तरीकों से इकट्ठा किया गया धन खुशियां देने के बजाय जिंदगी में गमों की बरसात कर देता है.

गलत तरीके से न कमाएं पैसे

बड़े-बूढ़ों से आपने यह जरूर सुना होगा कि गलत तरीकों से कमाया गया पैसा कभी अच्छा फल नहीं देता है. आचार्य चाणक्य ने भी ऐसी बातों पर अपनी मोहर लगाई है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग गलत तरीके से धन इकट्ठा करते हैं, उनसे हमेशा दूर रहना चाहिए. जीवन में ऐसे कई लोग मिलते हैं, जो गलत तरीके से पैसे कमाते हैं. दरअसल, उनके लिए पैसा ही सब कुछ होता है.

यह भी पढ़ें- Chanakya Niti: क्या सामने वाला व्यक्ति आपसे प्रभावित नहीं होता है? चाणक्य की इन बातों पर दें ध्यान, सब हो जाएगा ठीक

हमेशा पैसे की चाहत होना

जिंदगी में ऐशोआराम से जीने के लिए पैसों की चाहत हर किसी की होती है. सभी चाहते हैं कि उनके पास करोड़ों का बंगला हो, महंगी गाड़ियां हों और भौतिक सुख-सुविधाएं हों. लेकिन कुछ लोगों के दिमाग में अमीर बनने के ख्याल के अलावा कुछ और चलता ही नहीं है. ऐसे लोग कई बार गलत रास्तों पर भी चल पड़ते हैं. अगर आप उनकी संगति में रहेंगे तो आपका भी भला नहीं हो सकेगा. इसलिए इनसे दूरी बनाकर रखें.

यह भी पढ़ें- Chanakya Niti: आपको बार-बार तो नहीं मिल रहे ये 5 संकेत? घर में आ सकती है कंगाली

दूसरों को कमतर आंकना

पैसे की चाहत रखने वाले कुछ लोग आपके बेहद करीबी हो सकते हैं लेकिन ऐसे लोगों से जितना हो सके, खुद को दूर रखें. इन लोगों के लिए मन की शांति पैसों पर ही टिकी होती है. ऐसे लोगों के अंदर पैसों का बहुत घमंड होता है और ये खुद से कम स्टैंडर्ड वाले लोगों से बात करना पसंद नहीं करते हैं.

ऐसे व्यक्ति पैसे के घमंड में इस कदर डूबे हुए होते हैं कि सही और गलत से बहुत दूर जा चुके होते हैं. लेकिन हमेशा ध्यान रखिएगा, ऐसे लोगों को सुकून और शांति नहीं मिलती है. दरअल ये खुद पर ही बोझ बनने लग जाते हैं और इन्हें कभी भी दिमागी शांति नहीं मिलती. 

यह भी पढ़ें- New Year Calendar 2021: नए साल में इस दिन पड़ेंगे ये व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

सब कुछ पैसा ही नहीं होता

चाणक्य के अनुसार, पैसा और जमीन भौतिक वस्तुएं हैं. लेकिन इंसान समझता है कि यही चीजें आखिर तक उसके साथ बनी रहेंगी. चाणक्य (Chanakya) के अनुसार, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. चाणक्य ने कहा है कि मनुष्य के जीवन में चार ऐसी चीजें होती हैं, जो आखिर तक साथ देती हैं. आपका ज्ञान जो आपके साथ जाता है, धर्म, माता-पिता और साथी. ये चीजें ही इंसान के लिए जरूरी हैं.

पैसा तो कमाया जा सकता है लेकिन जीवन की असली खुशी के लिए पैसे से ज्यादा इनकी जरूरत पड़ती है. 

VIDEO

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.