मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए ऐसे सिद्ध करें मानस के मंत्र, सभी समस्याएं होंगी दूर
Advertisement
trendingNow1771002

मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए ऐसे सिद्ध करें मानस के मंत्र, सभी समस्याएं होंगी दूर

श्रीरामचरितमानस की प्रत्येक चौपाई न सिर्फ हमें जीवन जीने की सही दिशा दिखाती है बल्कि तमाम तरह के दोषों और परेशानियों को दूर करके मनोकामनाएं भी पूरी करती है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: नवरात्र के नौ दिनों तक शक्ति की साधना के बाद विजयादशमी का महापर्व मनाया जाएगा. बुराई की अच्छाई पर जीत के प्रतीक इस पर्व भगवान राम की कृपा पाने के लिए रामायण की चौपाईयों का विशेष पाठ करना चाहिए.श्रीरामचरितमानस की प्रत्येक चौपाई न सिर्फ हमें जीवन जीने की सही दिशा दिखाती है बल्कि तमाम तरह के दोषों और परेशानियों को दूर करके मनोकामनाएं भी पूरी करती है. यदि आप अपने जीवन से जुड़े कष्ट या शत्रु से निजात पाना चाहते हैं या फिर सुख, संपत्ति या सौभाग्य की चाह है तो आप भी मानस की नीचे दिये गए मंत्रों को विधिपूर्वक पढ़कर अपनी कामनाओं को पूरा कर सकते हैं.

  1. श्रीरामचरितमानस की चौपाईयां दु:खों को दूर करने का महामंत्र है। 
  2. नवरात्र में सिद्ध करने से कार्यों में आ रही सभी अड़चनें दूर होती हैं। 
  3. मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए करें मानस का ये महाउपाय।

इस विधि से करें मंत्र सिद्ध

अपनी मनोकामना के अनुसार मानस के मंत्र को चुनकर जपते हुए हवन में कुल 108 बार घी से आहुति दें. श्रद्धा भाव से इस उपाय को करने पर यह मंत्र सिद्ध हो जाता है. इस पूजा के पूरी हो जाने के बाद भी मंत्र जपना न छोड़ें. प्रतिदिन प्रात:काल उठकर पूजा के समय सिद्ध किए गये मंत्र को 21 बार पढ़ें. यदि आपसे संभव न हो तो अपने जीवनसाथी को इस मंत्र का जाप करने को कह सकते हैं.

दांपत्य जीवन में मधुरता लाने के लिए 

यदि आपके दांपत्य जीवन में कलह का प्रवेश कर गया है और लाख कोशिशों के बावजूद संबंध मधुर नहीं हो रहे हैं तो अपनी खुशियों को वापस पाने के लिए नीचे दी गई चौपाई का जाप करें. 

सब नर करहिं परस्पर प्रीति.

चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति..

संतान प्राप्ति के लिए

यदि आपकी सूनी गोद लंबे समय से नहीं भर पाई है और आपको अपने घर के आंगन में किलकारी की आवाज सुनने की चाह है तो आप संतान सुख पाने के लिए रामचरित मानस की नीचे दी गई चौपाई का पाठ करें. संतान की प्राप्ति के लिए पति-पत्नी दोनों प्रातः स्नान करके भगवान राम व माता कौशल्या की षोडषोपचार पूजा करें और नियमित रूप से एक माला निम्नलिखत चौपाई का जप करें — 

प्रेम मगन कौशल्या,

निस दिन जात न जात.
सुत सनेह बस माता,
बाल चरित कर गाय..

परीक्षा में सफलता के लिए

यदि आप किसी परीक्षा विशेष की तैयारी कर रहे हैं और आपको सफलता का इंतजार है तो आप कठिन परिश्रम के साथ राम दरबार वाले चित्र के सामने बैठकर इस चौपाई का पाठ प्रतिदिन लाल चंदन की माला से जपें. प्रतिदिन इस मंत्र का पांच माला जाप करने पर विद्यार्थियों को उनके परिश्रम का पूरा फल प्राप्त होता है. 

जेहि पर कृपा करहिं जनु जानी,

कवि उर अजिर नचावहिं बानी.
मोरि सुधारिहिं सो सब भांती,
जासु कृपा नहिं कृपा अघाती..

रोजी-रोजगार के लिए 

यदि आप इस कोरोना काल में नौकरी की तलाश में हैं या फिर आपकी नौकरी पर संकट बना है तो आप मानस की नीचे दी गई चौपाई का पूरी श्रद्धा के साथ जाप करें. प्रभु श्री राम की कृपा से आपके सभी सपने पूरे होंगे. 

बिस्व भरण पोषन कर जोई. 

ताकर नाम भरत जस होई..

मुकदमें में विजय के लिए

यदि आपका कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है और आप उसमें विजय की आस रखते हैं तो आप नीचे दी गई चौपाई का पाठ विधि-विधान से करें. 

पवन तनय बल पवन समाना. 

बुधि बिबेक बिग्यान निधाना..

Trending news