Vastu Tips: घर में जूते-चप्पल रखने की ये गलतियां कर सकती हैं आपको कंगाल, जान लें सही वास्तु नियम
Advertisement
trendingNow12264352

Vastu Tips: घर में जूते-चप्पल रखने की ये गलतियां कर सकती हैं आपको कंगाल, जान लें सही वास्तु नियम

Shoes and Slippers Vastu Shastra: कई लोग घर में कहीं भी जूते-चप्पल उतार देते हैं या फिर रख देते हैं. वास्तु शास्त्र में घर में जूते चप्पलों को रखने के सही स्थान और नियम बताए गए हैं. आइए जानते हैं.

Vastu Tips: घर में जूते-चप्पल रखने की ये गलतियां कर सकती हैं आपको कंगाल, जान लें सही वास्तु नियम

Vastu Tips for Shoes and Slippers: घर में वास्तु नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है. अगर वास्तु के नियमों का पालन नहीं किया जाए तो वास्तु दोष का सामना करना पड़ सकता है. वास्तु दोष से घर में रह रहे सदस्यों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कई बार छोटी-छोटी आदतें बड़ी परेशानियां खड़ी कर देती हैं. इसी तरह कई लोग घर में कहीं भी जूते-चप्पल उतार देते हैं या फिर रख देते हैं. वास्तु शास्त्र में घर में जूते चप्पलों को रखने के सही स्थान और नियम बताए गए हैं. आइए जानते हैं.

- सही तरीके से रखें जूते-चप्पल
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जूते चप्पल सही ढंग से रखने चाहिए. अव्यवस्थित तरीके से जूते चप्पल रखने से घर की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ता है. धन की कमी का सामना करना पड़ जाता है. घर में रह रहे सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है.

- किस दिशा में न रखें 
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर और पूर्व दिशा में जूते चप्पल नहीं रखने चाहिए. इस दिशा में रखने से नेगेटिविटी बढ़ती है और घर में वाद विवाद बढ़ जाता है. इसके अलावा धन की देवी मां लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है.

- कहां न उतारें जूते-चप्पल?
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दरवाजों के पास भूलकर भी जूते चप्पल नहीं उतारने चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से गृह क्लेश की संभावना बढ़ जाती है और परिवार के सदस्यों में लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं.

- कहां रखनें चाहिए जूते-चप्पल?
ध्यान रखें कि आप अपने जूते चप्पल हमेशा बंद रैक या फिर अलमारी में रखें. मान्यता है कि खुले स्थान में जूते चप्पल रखने से नेगेटिव एनर्जी बढ़ती है. 

यह भी पढ़ें: Nautapa 2024: प्रचंड गर्मी के साथ हुई नौतपा की शुरुआत, करें ये 4 उपाय, बन जाएंगे बिगड़े काम

 

- उल्टे न रखें
घर में जूते चप्पलों को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए. इससे घर में बीमारियों का वास होता है और नेगेटिव एनर्जी का असर सभी लोगों पर पड़ता है. अगर कभी गलती से जूते चप्पल उल्टे हो जाएं तो तुरंत सीधा करके रख दें.

- कहां रखनी चाहिए जूतों की रैक?
जूतों की रैक हमेशा घर के बाहर ही रखना चाहिए. घर के अंदर जूते की रैक रखने से पति पत्नी के बीच में क्लेश बढ़ जाते हैं और दांपत्य जीवन में समस्याएं आने लगती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news