दिवाली और करवा चौथ कब है? अभी से नोट कर लें सही तारीख और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow12406657

दिवाली और करवा चौथ कब है? अभी से नोट कर लें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Karva Chauth 2024: दिवाली और करवा चौथ हिंदू धर्म के प्रमुख त्‍योहार हैं. इस साल करवा चौथ और दिवाली का त्‍योहार कब मनाया जाएगा, जानिए. 

दिवाली और करवा चौथ कब है? अभी से नोट कर लें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Diwali 2024 Kab hai : साल 2024 के 8 महीने खत्‍म हो गए हैं और अब आने वाले 4 महीनों में साल के कई प्रमुख पर्व-त्‍योहार मनाए जाएंगे. इसमें हरतालिका तीज, गणेश उत्‍सव, पितृ पक्ष, नवरात्रि, करवा चौथ, दशहरा, दिवाली आदि शामिल हैं. करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. वहीं दिवाली के दिन भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद अयोध्‍या वापस लौटे थे. साथ ही दिवाली का पर्व धन की देवी मां लक्ष्‍मी की पूजा का पर्व है. जानिए इस साल ये दोनों प्रमुख त्‍योहार कब पड़ रहे हैं और पूजा के शुभ मुहूर्त क्‍या हैं. 

यह भी पढ़ें: इस दिशा में मुंह करके खाना खाने से घर में बढ़ता है धन, दौलत के साथ मिलती है बेशुमार शोहरत

करवा चौथ व्रत 2024 

हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ पर्व मनाया जाता है. करवा चौथ के दिन सुहागिनें पूरा दिन निर्जला व्रत रखती हैं और फिर शाम को चंद्र देव को अर्घ्‍य देकर, अपने पति के साथ पानी पीकर व्रत खोलती हैं. इस दिन सुहागिनें 16 श्रृंगार करके दुल्‍हन की तरह तैयार होती हैं. फिर छलनी से चांद को देखने के बाद अपने जीवनसाथी को देखती हैं. 

साल 2024 में करवा चौथ पर्व 20 अक्टूबर 2024, रविवार के दिन मनाया जाएगा. वहीं करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05:46 से शाम 07:02 तक यानी कि करीब सवा घंटे का रहेगा. 

यह भी पढ़ें: सितंबर में होंगे ये बड़े ग्रह-गोचर, बदल जाएगी जिंदगी, जानें तारीख और उनका प्रभाव

साल 2024 में दिवाली कब मनेगी? 

हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्‍योहार मनाया जाता है. चूंकि दिवाली पर दीप जलाए जाते हैं इसलिए इसे दीपोत्‍सव पर्व भी कहा जाता है, जो कि 5 दिन तक चलता है. इसकी शुरुआत धन तेरस से होती है और भाई दूज के साथ समापन होता है. 

इस साल दिवाली का त्‍योहार 31 अक्‍टूबर 2024 को मनाया जाएगा. कार्तिक अमावस्या तिथि 31 अक्‍टूबर की दोपहर में 3 बजकर 22 मिनट पर शुरू होगी और 1 नवंबर को शाम में 5 बजकर 23 मिनट पर समाप्त होगी. चूंकि मां लक्ष्‍मी की पूजा निशीथ काल में करने का महत्‍व है और कार्तिक अमावस्‍या का निशीथ काल 31 अक्‍टूबर की रात को पड़ेगा इसलिए दिवाली की लक्ष्‍मी पूजा 31 अक्‍टूबर 2024 की रात को होगी. 

यह भी पढ़ें: महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

दिवाली पर लक्ष्‍मी पूजा का शुभ मुहूर्त 

साल 2024 में दिवाली पर लक्ष्‍मी पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 31 अक्‍टूबर 2024 की शाम को 05 बजकर 36 मिनट से लेकर 06 बजकर 16 मिनट तक रहेगा. इस समय में धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news