Navratri Navami 2023: नवमी के दिन ये सब्‍जी खाना बेहद अशुभ, कारण जानकर सिहर उठेंगे आप!
Advertisement

Navratri Navami 2023: नवमी के दिन ये सब्‍जी खाना बेहद अशुभ, कारण जानकर सिहर उठेंगे आप!

नवरात्रि की नवमी तिथि: चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि कल 30 मार्च 2023, गुरुवार है. नवमी बेहद महत्‍वपूर्ण दिन होता है, इस दिन खान-पान से जुड़ी एक गलती करना कई जन्‍मों तक पाप का भागीदार बना देता है.

फाइल फोटो

Ram Navami 2023 Niyam: धर्म-ज्‍योतिष में नवरात्रि की अष्‍टमी और नवमी तिथि को विशेष दर्जा दिया गया है. आज 29 मार्च को अष्‍टमी तिथि है, वहीं कल 30 मार्च को नवमी है. कल भगवान राम का जन्‍मोत्‍सव भी मनाया जाएगा, इसलिए इसे राम नवमी कहते हैं. साथ ही नवरात्रि के 9 दिन के व्रत रख रहे लोग कल नवमी के दिन कन्‍या पूजन करेंगे और फिर अपने व्रत का पारण करेंगे. नवरात्रि की अष्‍टमी और नवमी तिथि के दिन कई तरह के सात्विक व्‍यंजन बनाए जाते हैं और मातारानी को भोग लगाया जाता है. लेकिन इस दिन खान-पान से जुड़ी एक बात का विशेष ख्‍याल रखना चाहिए, वरना कई जन्‍म तक इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. 
 
नवमी के दिन लौकी का ना करें सेवन 

नवरात्रि के 9 दिनों में कुछ खास नियमों का पालन करना जरूरी है. वरना व्रत-पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है. इतना ही नहीं इन दिनों में कुछ चीजें खाने की मनाही भी की जाती है. उदाहरण के लिए लहसुन-प्‍याज, तामसिक भोजन करना वर्जित होता है. लेकिन इसके अलावा भी एक सब्‍जी ऐसी है, जिसका नवमी के दिन सेवन करना वर्जित है. वो है लौकी की सब्‍जी. नवमी के दिन लौकी नहीं खाना चाहिए. धर्म-शास्‍त्रों के मुताबिक नवमी के दिन लौकी का सेवन करना गौ-मांस खाने जैसा है. इससे कई जन्‍मों तक पाप लगता है. इसी तरह आज अष्‍टमी के दिन नारियल नहीं खाना चाहिए और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए. 

नवमी के दिन लगाएं मां दुर्गा को इन चीजों का भोग 

नवमी के दिन मां दुर्गा को खीर-पूरी, काले चने का भोग लगाना चाहिए. साथ ही इस दिन कन्‍याओं को भी यही भोजन कराना चाहिए. इसके अलावा नवमी के दिन कड़ी, पूरणपौली, भजिये, हलवा, कद्दू या आलू की सब्जी बनाई जा सकती है. नवमी के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करना बहुत शुभ होता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news