माता वैष्‍णो देवी के दर्शन को रोज पहुंच रहे करीब 30,000 श्रद्धालु, 79 लाख तक पहुंच सकती है संख्‍या

 करीब 25 से 30000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए रोजाना आधार शिविर कटरा (Katra) पहुंच रहे हैं और जारी वर्ष में 78 लाख से ज्यादा श्रद्धालु माता के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं.

माता वैष्‍णो देवी के दर्शन को रोज पहुंच रहे करीब 30,000 श्रद्धालु, 79 लाख तक पहुंच सकती है संख्‍या
फाइल फोटो...

जम्‍मू : नववर्ष (New Year 2020) के आगमन को लेकर विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. करीब 25 से 30000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए रोजाना आधार शिविर कटरा (Katra) पहुंच रहे हैं और जारी वर्ष में 78 लाख से ज्यादा श्रद्धालु माता के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं.

नववर्ष के आगमन को लेकर विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल माता वैष्णो देवी के साथ ही आधार शिविर कटरा में उत्सव जैसा माहौल बना हुआ है, क्योंकि एक ओर जहां जगह-जगह मां वैष्णो देवी के जागरण निरंतर हो रहे हैं तो वहीं श्रद्धालुओं द्वारा वैष्णो देवी मार्ग के साथ ही आधार शिविर कटरा में जगह-जगह विशाल भंडारों का आयोजन निरंतर जारी रखा हुआ है. जहां श्रद्धालु अपनी वैष्णो देवी यात्रा के दौरान निशुल्क भोजन का लाभ लेने के साथ ही जयकारे लगाते हुए निरंतर वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं.

मां वैष्णो देवी सेवा समिति कैथल हरियाणा द्वारा मां वैष्णो देवी के प्राचीन मार्ग पर धार्मिक चरण पादुका मंदिर (Charan Paduka Temple) के साथ ही सांझी छत व आधार शिविर कटरा में बाणगंगा मार्ग तथा प्राचीन व धार्मिक भूमिका मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए निशुल्क भंडारों का आयोजन निरंतर जारी रखा हुआ है, वहीं आधार शिविर कटरा के चिंतामणि मार्ग, बाणगंगा मार्ग, काउंटर नंबर 2 अंतर्राज्यीय बस अड्डा, जम्मू मार्ग आदि स्थानों पर जगह-जगह श्रद्धालुओं द्वारा भंडारों का आयोजन निरंतर जारी रखा हुआ है. जहां हजारों की संख्या में निरंतर आ रहे श्रद्धालु भोजन ग्रहण कर पुण्य लाभ कमा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर आधार शिविर कटड़ा से लेकर भवन तक सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं, ताकि श्रद्धालुओं को सुरक्षा को लेकर किसी तरह की परेशानी न हो.

प्रख्यात भजन सम्राट नरेंद्र चंचल हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी नववर्ष के आगमन को लेकर 31 दिसंबर रात्रि यानी आज आधार शिविर कटरा में बाणगंगा मार्ग पर हायर सेकंडरी स्कूल के परिसर में विशाल जागरण का आयोजन करेंगे और हजारों की संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं की मौजूदगी में मां वैष्णो देवी का गुणगान करेंगे. नरेंद्र चंचल के भजनों को सुनने के लिए श्रद्धालु काफी उत्सुक हैं. चंचल यह सिलसिला बीते करीब 47 साल से निरंतर जारी रखे हुए हैं. यात्रियों के उत्साह को देखते इस साल 31 दिसंबर रात 12 बजे और 2020 के आगमन पर वैष्णोदेवी की यात्रा 79 लाख तक पहुंच सकती है.