close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Eclipse 2019: साल के पहले महीने में लगने वाला है सूर्य और चंद्र ग्रहण, जानिए क्या होगा असर

Solar and Lunar Eclipse 2019: सूर्य ग्रहण के बाद इसी महीने की 21 तारीख को चंद्रग्रहण लगने वाला है. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, साल का पहला 9.03 बजे से 12.20 बजे तक रहेगा. सूर्य ग्रहण की तरह, चंद्रग्रहण भी भारत में नहीं दिखाई देगा.

Eclipse 2019: साल के पहले महीने में लगने वाला है सूर्य और चंद्र ग्रहण, जानिए क्या होगा असर
फाइल फोटो

नई दिल्ली : नए साल के पहले महीने जनवरी में दो ग्रहण पड़ रहे हैं. 6 जनवरी यानि की रविवार को आंशिक सूर्य ग्रहण (sloar eclipse) पड़ने वाला है. सूर्य ग्रहण 6 जनवरी 2019 सुबह 4.05 बजे से 9.18 बजे तक लगेगा. हालांकि यह भारत में यह देखने को नहीं मिलेगा. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, यह आंशिक सूर्य ग्रहण उत्तर-पूर्वी एशिया और उत्तरी पैसिफिक देशों में दिखाई देगा. 

इसी महीने लगेगा चंद्रग्रहण
सूर्य ग्रहण के बाद इसी महीने की 21 तारीख को चंद्रग्रहण (lunar eclipse) लगने वाला है. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, साल का पहला 9.03 बजे से 12.20 बजे तक रहेगा. सूर्य ग्रहण की तरह, चंद्रग्रहण भी भारत में नहीं दिखाई देगा.

क्या है सूर्य ग्रहण की पौराणिक कथा
वेदों, पुराणों और शास्त्रानुसार सूर्य और चंद्र पर लगने वाले ग्रहण का सीधा ताल्लुकात राहु और केतु से है. धार्मिक मान्यता के अनुसार दैविक काल में जब देवताओ को अमृत पान और दैत्यों को वारुणी पान कराया जा रहा था तब इस बात की खबर दैत्य राहु को हुआ. दैत्य राहु ने छुपकर देवता की पंक्ति में जाकर बैठ गया परन्तु अमृत पान के पश्चात इस बात को सूर्य और चंद्र को उजागर कर दिया. ऐसी भी मान्यता है कि समुद्र मंथन में अमृत  के लिए देवाताओं और असुरों के बीच घमासान चल रहा था. समुद्र मंथन में अमृत देवताओं को मिला लेकिन असुरों ने उसे छीन लिया. अमृत को वापस लाने के लिए भगवान विष्णु ने मोहिनी नाम की सुंदर कन्या का रूप धारण किया और असुरों से अमृत को छीन लिया.