Solar Eclipse 2020 Date: जानिए कब होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इस दिन भूल कर भी न करें ये चीजें
Advertisement

Solar Eclipse 2020 Date: जानिए कब होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इस दिन भूल कर भी न करें ये चीजें

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) और चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) हमारी राशियों पर प्रभाव डालते हैं. जिसकी वजह से हमारे जीवन में बदलाव होते हैं.

फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: साल 2020 के दिसंबर महीने में आखिरी सूर्य ग्रहण (Last Solar Eclipse of 2020) होगा. आपको बता दें कि 14 दिसंबर 2020 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Last Solar Eclipse of 2020) पड़ेगा. ये सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को शाम 07 बजकर 03 मिनट पर शुरू होगा. फिर 14 दिसंबर और 15 दिसंबर की मध्यरात्रि 12:23 बजे खत्म हो जाएगा. ये सूर्य ग्रहण लगभग 5 घंटे तक चलेगा.

जून 2020 में हुआ था पहला सूर्य ग्रहण
साल 2020 के जून महीने में पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) हुआ था. ये सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 21 जून 2020 को पड़ा था. साल 2020 में कुल 6 ग्रहण हुए. इसमें 2 सूर्य ग्रहण और 4 चंद्र ग्रहण शामिल हैं. हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण हमारी राशियों पर प्रभाव डालते हैं. जिसकी वजह से हमारे जीवन में बदलाव होते हैं.

ये भी पढ़ें- ऐसे संकेत मिल रहे तो हो जाएं सावधान! परिवार पर आ सकता है कोई बड़ा संकट

आखिरी सूर्य ग्रहण कहां-कहां दिखेगा
14 दिसंबर 2020 को होने वाला साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Last Solar Eclipse of 2020) साउथ अफ्रीका, साउथ अमेरिका और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. हालांकि भारत में ये सूर्य ग्रहण नजर नहीं आएगा. इस सूर्य ग्रहण के भारत में नहीं दिखने की वजह से सूतक काल भी नहीं लगेगा. बाकी आम दिनों के जैसा ही सूर्य ग्रहण का दिन भी होगा.

सूर्य ग्रहण के समय इन बातों का रखें ध्यान
हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, ग्रहण के दौरान सूतक काल लग जाता है. इस समय शोर मचाना, खाना-पीना और कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. सूतक काल में गर्भवती महिलाओं का घर से बाहर निकलना वर्जित है क्योंकि सूतक काल में निगेटिव एनर्जी मजबूत होती है.

दरअसल इस निगेटिव एनर्जी का प्रभाव गर्भवती महिला या उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ सकता है. ग्रहण लगने से पहले ही खाने में तुलसी के पत्ते रखने की मान्यता भी हिंदू धर्म में है.

ये भी पढ़ें- 2020 में करनी है शादी तो बस तीन शुभ दिन बाकी, वरना करना पड़ेगा लंबा इंतजार

क्या होता है सूतक काल
आपको बता दें कि सूतक का मतलब खराब समय से है, सूतक काल के दौरान प्रकृति अपेक्षाकृत ज्यादा संवेदनशील हो जाती है. सूतक काल के दौरान किसी अप्रिय घटना के होने की संभावना ज्यादा रहती है, इसीलिए कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान सावधान रहें.

VIDEO

Trending news