Tulsi Plant Direction: घर की इस दिशा में लगा दें तुलसी का पौधा, जिंदगीभर पैसों से भरी रहेगी तिजोरी
topStories1hindi1463240

Tulsi Plant Direction: घर की इस दिशा में लगा दें तुलसी का पौधा, जिंदगीभर पैसों से भरी रहेगी तिजोरी

Right Direction For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व बताया गया है. तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. वास्तु में तुलसी के पौधे के लिए सही दिशा के बारे में बताया गया है. कहते हैं कि सही दिशा में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

 

Tulsi Plant Direction: घर की इस दिशा में लगा दें तुलसी का पौधा, जिंदगीभर पैसों से भरी रहेगी तिजोरी

Tulsi Plant Direction: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना गया है. मान्यता है कि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है.वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है और सुबह-शाम घी का दीपक जलाया जाता है. वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है. वास्तु शास्त्रों में दिशा और जगह पर जोर दिया गया है. घर में रखी कोई भी चीज सकारात्मक परिणाम तभी देती है, जब उसे सही दिशा और सही जगह पर रखा जाता है. 

तुलसी के पौधे की पूजा करने से  मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है. लेकिन वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे को रखने के कई नियम बताए गए हैं. इनका पालन करने पर घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और जीवनभर तिजोरी में धन की कमी नही होती.

इस दिशा में न लगाएं तुलसी का पौधा

- वास्तु में कहा गया है कि तुलसी के पौधे को कभी भी घर की छत पर नहीं रखना चाहिए. अगर कोई ऐसा करता है तो व्यक्ति को अशुभ परिणामों का सामना करना पड़ता है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ जातकों की कुंडली में बुध का संबंध धन से होता है. ऐसे लोग अगर तुलसी के पौधे को छत  पर रखते हैं, तो व्यक्ति आर्थिक हानि का सामना करना पड़ता है. 

- कहते हैं कि जिन घरों में तुलसी का पौधा छत पर रखा जाता है वहां चिड़िया या कबूतर घोंसला बना लेते हैं. ये बुरे केतु की निशानी के लक्ष्ण हैं. 

- इसके अलावा, ऐसा भी कहा जाता है कि तुलसी के पौधे को घर की छत पर रखा जाए, तो घर की उत्तर दिशा में चीटियां निकलनी शुरू जाती हैं.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा पूरब दिशा में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को व्यापार में हानि होती है. परिवार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

- तुलसी के पौधे को साउथ या साउथ वेस्ट दिशा में नहीं रखने से परहेज करना चाहिए. 

ऐसे लगाएं तुलसी का पौधा 

- तुलसी के पौधे को घर की उत्तर दिशा में लगाना उत्तम रहता है. अगर उत्तर दिशा में लगाना संभव न हो तो इसे ईशान कोण में लगाया जा सकता है. इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

- वहीं, तुलसी का पौधा गुरुवार के दिन लगाया जाता है. इससे भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है. वहीं, शनिवार के दिन तुलसी का पौधा लगाया जाए, तो व्यक्ति की आर्थिक तंगी दूर होती है.  

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news