Breaking News
  • दिल्‍ली हिंसा पर कांग्रेस ने राष्‍ट्रपति को ज्ञापन सौंपा
  • सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह समेत कई नेता राष्‍ट्रपति से मिले
  • अखिलेश यादव सीतापुर के लिए निकले. जेल में बंद सपा नेता आजम खां व उनके परिवार से करेंगे मुलाकात

Grahan 2019: 6 जनवरी को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, 20-21 को पूरी तरह छुप जाएगा चांद

साल का पहला सूर्यग्रहण देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उत्तर पूर्वी एशिया और पैसिफिक देशों के लिए रुख करना होगा.

Grahan 2019: 6 जनवरी को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, 20-21 को पूरी तरह छुप जाएगा चांद
साल का पहला ग्रहण 6 जनवरी मतलब इस महीने के पहले रविवार को पड़ने वाला है.प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्लीः साल 2019 की शुरुआत हो चुकी है और इसके पहले ही महीने में एक के बाद एक दो ग्रहण पड़ने वाले हैं. जिसके अंतर्गत जनवरी 6 को साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ रहा है तो जनवरी 20-21 को पूर्ण चंद्र ग्रहण पड़ने जा रहा है, लेकिन यह दोनों ही ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा. क्योंकि चंद्र ग्रहण के समय  भारत में दिन रहेगा और उस वक्त धूप खिली रहेगी. ऐसे में अगर आप भारत में रहकर चंद्र ग्रहण देखना चाहते हैं तो बता दें आपको जुलाई तक इसका इंतजार करना होगा, क्योंकि जुलाई 16-17 को एक और आंशिक चंद्र ग्रहण पड़ने वाला है, जिसे भारत में भी देखा जा सकेगा. भारतीय समयानुसार भारत में आप 00:13:51 से 05:47:38 बजे के बीच चंद्र ग्रहण देख सकेंगे.

NASA मिशन 'Sun' के लिए तैयार, सूरज को छूने के लिए भेजेगा स्पेस क्राफ्ट

साल का पहला ग्रहण
साल का पहला ग्रहण 6 जनवरी मतलब इस महीने के पहले रविवार को पड़ने वाला है. साल 2019 में पहला यह पहला सूर्य ग्रहण होगा. हालांकि, भारत में इसे नहीं देखा जा सकेगा, इसलिए अगर आप साल का पहला सूर्यग्रहण देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उत्तर पूर्वी एशिया और पैसिफिक देशों के लिए रुख करना होगा. मतलब आप मंगोलिया, कोरिया, जापान, ताइवान, चाइना और रूस के पूर्वी छोर में सूर्य ग्रहण देख सकेंगे. इसके अलावा आप अमेरिका के पश्चिमी हिस्से में भी ग्रहण देख सकेंगे. भारतीय समयानुसार यह 05 बजकर 4 मिनट पर शुरू होगा जो कि सुबह के ही 09 बजकर 18 मिनट तक प्रभावी रहेगा.

पहली बार सूर्य की सतह तक जाएगा अंतरिक्ष यान, NASA मिशन के लिए तैयार

साल का पहला चंद्र ग्रहण
जैसा कि हमने आपको बताया कि साल के पहले सूर्य ग्रहण के साथ पहला चंद्र ग्रहण भी साल के पहले ही महीने मतलब जनवरी में ही पड़ेगा. हालांकि इसे भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा, लेकिन बता दें साल का पहला चंद्र ग्रहण जनवरी माह के तीसरे सप्ताह में देखा जा सकेगा. भारतीय समयानुसार यह सुबह के 09 बजकर 3 मिनट से शुरू होगा, जबकि 12 बजकर 21 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. दिन का समय होने के चलते ही इसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा. बता दें साल 2019 में दो चंद्रग्रहण पड़ने वाले हैं, जिनमें दूसरा चंद्र ग्रहण 16-17 जुलाई को पड़ेगा और यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा.