दुनि‍या में पहले हाइब्र‍िड जानवर के मिले कंकाल, 5500 साल हैं पुराने; साइंटिस्‍ट हो रहे हैरान
Advertisement

दुनि‍या में पहले हाइब्र‍िड जानवर के मिले कंकाल, 5500 साल हैं पुराने; साइंटिस्‍ट हो रहे हैरान

अभी हाल ही में जब एक जानवर के कंकाल का डीएनए टेस्‍ट किया तो साइंटिस्‍ट हैरान रह गए. ये कंकाल 5500 साल पुराना एक हाइब्र‍िड जानवर का निकला लेकिन ये टेक्‍नोलॉजी तो अभी आधुनिक युग में खोजी गई है. तो क्‍या प्राचीन लोगों की भी इस टेक्‍नोलॉजी के बार में पता था.  

5500 साल पुराने हाइब्र‍िड जानवर के कंकाल.

नई दिल्‍ली: दुनिया में एक से एक हैरान करने वाली बातें सामने आती रहती हैं. ऐसी ही रिसर्च अभी हाल ही में सामने आई जिसमें ऐसे जानवर के कंकाल मिले जो हाइब्र‍िड जानवर थे. ये न घोड़ा थे और न गधे. आश्‍चर्य की बात ये है कि 5500 साल पहले संकर जानवरों के निर्माण की तकनीक भी मौजूद थी, इस बात से साइंट‍िस्‍ट हैरान हैं.  

  1. 5500 साल पुराने अजीब जानवर के मिले कंकाल
  2. हाइब्र‍िड जानवर के थे कंकाल
  3. साइंटिस्‍ट इस टेक्‍नोलॉजी पर कर रहे आश्‍चर्य 

घोड़े जैसे दिखने वाले जानवर का कंकाल 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, ये रिसर्च साइंस एडवांसेस में पब्‍ल‍िश्‍ड हुई है. इसमें एक घोड़े जैसे दिखने वाले जानवर का कंकाल दक्षिण कॉकेशस और अनातोलिया में मिला है जो कांस्‍य युग का है. 

कंकाल को देखकर आश्‍चर्य में थे साइंटिस्‍ट 

इस बारे में पेरिस के the Institut Jacques Monod में जीनोमिसिस्‍ट इवा मारिया गीगल ने बताया कि रिसर्च में जिस जानवर का कंकाल मिला है वह न तो गधा है और सीरियन जंगली गधा है. ये पूरी तरह घोड़े का कंकाल भी नहीं है बल्‍कि घोड़े की तरह है. इस बात से वह हैरान थी कि इसमें कुछ तो अलग है, पर क्‍या अलग है, इसका पता नहीं चल पा रहा था.  

यह भी पढ़ें:  16 साल के दो स्टूडेंट को मैथ्स टीचर इस काम के लिए ले गई होटल, एक साल की हुई जेल

रिसर्च में आई ये बात सामने 

टेक्स्टुअल, आइकोनोग्राफिक और आर्कियोजूलॉजिकल डेटा के कॉम्‍ब‍िनेशन से पता चलता है कि मध्य से तीसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व तक घरेलू घोड़ों को पड़ोसी पर्वतीय क्षेत्रों से मेसोपोटामिया (आधुनिक इराक और पूर्वोत्तर सीरिया) में लाया गया था जहां उन्हें अक्सर " पर्वतों का गधा" कहा जाता था. 

5500 साल पहले जैव इंजीनियरों ने बनाया था ये जानवर 

इस मामले में खास बात ये है कि इस 5500 साल पहले का बताया जा रहा है. प्राचीन समय के लोग हाइब्र‍िड टेक्नोलॉजी का उपयोग करते थे, ये एक आश्‍चर्य की बात है. 

LIVE TV

Trending news