शरीर की गर्मी से होगी Charging, स्मार्टफोन में अब चार्जर लगाने का झंझट हुआ खत्म
Advertisement

शरीर की गर्मी से होगी Charging, स्मार्टफोन में अब चार्जर लगाने का झंझट हुआ खत्म

Smartphone Charging: स्मार्टफोन को आप चार्जर से ही चार्ज कर सकते हैं लेकिन चार्जर की जरूरत ना पड़े तो आपका काम आसान हो जाएगा, बहुत जल्द ऐसा ही कुछ होने वाला है. 

शरीर की गर्मी से होगी Charging, स्मार्टफोन में अब चार्जर लगाने का झंझट हुआ खत्म

Body Heat Smartphone Charging: कभी-कभी ऐसा लगता है कि स्मार्टफोन अगर बिना चार्जिंग पर लगाए ही चार्ज हो जाता तो कितना अच्छा रहता. दरअसल कई लोगों को स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगाना काफी बोरियत भरा काम लगता है. ऐसे लोगों के लिए मार्केट में एक नई तकनीक जल्द ही आ  सकती है जिसमें महज पॉकेट में या फिर हथेली पर रखने भर से ही स्मार्टफोन चार्ज हो जाएगा. अगर आपको ये बात हवाबाजी लग रही है तो बता दें कि ऐसा नहीं है. ये एकदम सच बात है और इसमें कोई झूठ नहीं है.   

आईआईटी के प्रोफेसर का दावा 

आईआईटी मंडी के एसोसिएट प्रोफेसर अजय सोनी ने जो जानकारी दी है वो किसी के भी होश उड़ा सकती है. दरअसल आईआईटी एक खास तकनीक पर रिसर्च कर रही है. इस खास तकनीक की बदौलत गर्मी से स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकता है. दरअसल आईआईटी में ऐसे मटीरियल पर रिसर्च चल रही है जो थर्मो इलेक्ट्रिक हो जिसका मदलब है कि गर्मी से बिजली तैयार की जा सके. अगर इस तकनीक पर सफलता मिल जाती है तो वो दिन दूर नहीं है जब आपका स्मार्टफोन पॉकेट में रखे हुए या फिर हथेली पर रखे हुए ही चार्ज हो जाएगा और आपको ना ही चार्जर और ना ही इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत पड़ेगी. 

आपको बता दें कि अगर ये तकनीक ईजाद कर ली जाती है तो स्मार्टफोन के साथ चार्जर की जरूरत नहीं पड़ने वाली है, स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए आपको बस अपने कपड़ों की पॉकेट में स्मार्टफोन को रखना है या फिर आपको हथेली पर इसको रखना है और इतने भर से ही आपका स्मार्टफोन चार्ज हो जाएगा. इस तकनीक से आप ना सिर्फ स्मार्टफोन बल्कि लैपटॉप, इयरबड्स समेत कई अन्य डिवाइसेज को चार्ज कर सकेंगे और लगातार इनका इस्तेमाल कर पाएंगे.  

Trending news