Sunita Williams: सुनीता को लाने वाला यान स्पेस स्टेशन पहुंच गया, फिर भी वापसी में 5 महीने और लगेंगे; जानिए कारण
Advertisement
trendingNow12453377

Sunita Williams: सुनीता को लाने वाला यान स्पेस स्टेशन पहुंच गया, फिर भी वापसी में 5 महीने और लगेंगे; जानिए कारण

Sunita Williams News: नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनिता विलियम्स की वापसी की खबर पर पूरी दुनिया निगाहें गड़ाए हुए है. आइये आपको सुनीता की वापसी से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के बारे में बताते हैं.

Sunita Williams: सुनीता को लाने वाला यान स्पेस स्टेशन पहुंच गया, फिर भी वापसी में 5 महीने और लगेंगे; जानिए कारण

Sunita Williams News: नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनिता विलियम्स की वापसी की खबर पर पूरी दुनिया निगाहें गड़ाए हुए है. सुनिता और उनके साथी बट्च विलमोर को अंतरिक्ष से धरती पर वापस लाने के लिए स्पेसएक्स ड्रैगन रेस्क्यू स्पेसक्राफ्ट ने अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर पहुंच चुका है. लेकिन खबर यह भी है कि सुनीत विलियम्स अभी अंतरिक्ष से वापस नहीं लौट रहीं हैं. आइये आपको सुनीता की वापसी से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के बारे में बताते हैं.

सुनीता विलियम्स की वापसी में अभी समय लगेगा

नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स पृथ्वी लौटेंगी जरूर लेकिन उनकी वापसी में अभी समय लगेगा. 29 सितंबर को उन्हें अंतरिक्ष से वापस लाने के लिए शुरू हुए मिशन का उद्देश्य विलियम्स के अंतरिक्ष में रहने की अवधि को बढ़ाने की स्थिति में मदद करना है. क्योंकि बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी समस्याएं आ गई थीं.

मौजूदा योजना में किया गया बदलाव

विलियम्स और उनके साथी अंतरिक्ष यात्री बट्च विलमोर को पहले एक छोटे अंतरिक्ष स्टेशन पर रहने के बाद पृथ्वी पर वापस लाने की योजना थी. लेकिन स्टारलाइनर में थ्रस्टर और हीलियम लीक जैसी समस्याओं के कारण नासा ने इसे चालक दल के लिए सुरक्षित नहीं समझा. इस स्थिति का समाधान करने के लिए स्पेसएक्स के क्रू-9 मिशन को विलियम्स और विलमोर की सुरक्षित वापसी के लिए लॉन्च किया गया. लेकिन अब उनकी वापसी की नई डेट फरवरी 2025 तय की गई है.

इस देरी के पीछे कई कारण हैं

इस देरी के पीछे कई कारण हैं, जैसे क्रू रोटेशन लॉजिस्टिक्स. नासा ने आईएसएस पर निरंतर कार्य संचालन के लिए ध्यानपूर्वक क्रू रोटेशन योजना बनाई है. तुरंत वापसी से शेड्यूल में बाधा आ सकती है और स्टेशन पर कर्मचारियों की कमी हो सकती है. विलियम्स वर्तमान में कई प्रयोगों और अनुसंधान परियोजनाओं में शामिल हैं. इसलिए भी यह जरूरी हो जाता है कि विलियम्स स्टेशन पर ज्यादा वक्त बिताएं.

..मिशन का अधिकतम लाभ लिया जा सके

अंतरिक्ष यात्रियों को अपनी जिम्मेदारियों को संभालने और वापसी यात्रा के लिए तैयार होने में समय चाहिए. इसके साथ ही चीजें सही होने के बाद यह तय किया गया कि मिशन का अधिकतम लाभ लिया जा सके. इसके साथ ही अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षित वापसी के लिए सावधानीपूर्वक योजना और तैयारी भी जरूरी है. विलियम्स का यहExtended Mission भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए महत्वपूर्ण डेटा उपलब्ध करा सकता है.

Trending news