Australian Open: रोजर फेडरर चौथे दौर में पहुंचे, बना दिया नया रिकॉर्ड
trendingNow1490347

Australian Open: रोजर फेडरर चौथे दौर में पहुंचे, बना दिया नया रिकॉर्ड

फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन में अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज को हराकर टूर्नामेंट के चौथे दौर में पहुंच गए. 

 रोजर फेडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में पहुंचने का नया रिकॉर्ड बनाया.  (फाइल फोटो)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलियन ओपन में पिछले बार के विजेता रोजर फेडरर ने चौथे दौर में जगह बना ली है. गत चैम्पियन फेडरर ने शुक्रवार को रोड लावेर एरेना में अपने 100वें मैच में अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज को 6-2, 7-5, 6-2 से हराकर टूर्नामेंट के अंतिम 16 में जगह पक्की की. विश्व रैंकिंग में 50वें स्थान पर काबिज फ्रिट्ज के पास 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन के शानदार खेल का कोई जवाब नहीं था. शुक्रवार को 88 मिनट तक चले इस मुकाबले को जीत कर फेडरर ने ओपन-एरा में 63वीं बार ग्रैंडस्लैम के चौथे दौर में पहुंचेने का रिकार्ड बनाया. 

फेडरर को अब क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की करने के लिए 14वीं वरीयता प्राप्त यूनान के स्टेफानोस सिटसिपास की चुनौती से पार पाना होगा  जिन्होंने निकोलोज बेसिलाशविली को 6-3, 3-6, 7-6 (9-7), 6-4 से पराजित करते हुए चौथे दौर में प्रवेश किया . आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब को रिकार्ड सातवीं बार जीतने के सपने के साथ खेल रहे फेडरर ने पहला सेट महज 20 मिनट में अपने नाम किया. 

पूर्व जूनियर नंबर एक फ्रिट्ज ने दूसरे सेट में हालांकि उन्हें टक्कर दी और स्कोर 5-5 किया लेकिन फेडरर ने इस सेट को भी 7-5 से जीत लिया. तीसरे सेट में फेडरर ने फ्रिट्ज कोई मौका नहीं दिया और 6-2 से जीत कर मैच अपने नाम कर लिया. फेडरर, नोवाक जोकोविच और राय एमरसन ने इस आस्टेलियाई ओपन को छह बार जीता है. आस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी एमरसन ने हालांकि ओपन-एरा से पहले यह रिकार्ड कायम किया था. 

फेडरर ने लगातार 20वें साल तीसरे दौर में जगब बनायी लेकिन ब्रिटेन के डान इवांस के खिलाफ मुकाबला 7-6, 7-6, 6-3 से जीतने में उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी.-बीस बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन फेडरर यहां रिकार्ड सातवां और लगातार तीसरा खिताब जीतने के इरादे से उतरे हैं उन्होंने पहले दौर में डेनिस इस्तोमिन को हराया लेकिन दूसरे दौर में उन्हें कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.

 बर्डिख, दिमित्रोव और अगुट भी पहुंचे चौथे दौर में
चेक गणराज्य के थॉमस बर्डिख, बुल्गारिया के ग्रीगोर दिमित्रोव और स्पेन के राफेल बतिस्ता अगुट ने शुक्रवार को अपने-अपने मुकबाले जीतते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में जगह बना ली है. बर्डिख ने पुरुष एकल वर्ग के तीसरे दौर के मुकाबले में अर्जेटीना के डिएगो श्वाट्र्जमेन को चार सेटों तक चले मुकाबले में मात दी.

बर्डिख ने यह मुकाबला 5-7, 6-3, 7-5, 6-4 से अपने नाम कर चौथे दौर में प्रवेश किया. चौथे दौर में उनका सामना स्पेन के राफेल नडाल और आस्ट्रेलिया के एलेक्स डी मिनयोर के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा. 

वहीं दिमित्रोव ने इटली के थॉमस फाबियानो को 7-6 (7-5), 6-4, 6-4 से मात दे तीसरे दौर में प्रवेश किया. दिमित्रोव के सामने चौथे दौर में अमेरिका के फ्रांसिस टिफोए की चुनौती होगी जिन्होंने इटली के ही आंद्रेस सेप्पी को 6-7 (3-7), 6-3, 4-6, 6-4, 6-3 से परास्त किया. 

अगुट ने तीसरे दौर के मैच में रूस के कारेन खाचानोव को 6-4, 7-5, 6-4 से मात दी. स्पेनिश खिलाड़ी ने चौथे दौर में मारिन सिलिक और फर्नाडो वर्दास्को के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा.

(इनपुट भाषा/आईएएनएस )

Trending news