अनिल कुंबले ने बताया, कैसे तय होगा कि धोनी टी20 वर्ल्डकप खेल पाएंगे या नहीं

T20 World Cup: टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले का मानना है कि आईपीएल से तय हो जाएगा कि धोनी की आगे टीम इंडिया में क्या भूमिका होगी. 

अनिल कुंबले ने बताया, कैसे तय होगा कि धोनी टी20 वर्ल्डकप खेल पाएंगे या नहीं
धोनी जुलाई 2019 से क्रिकेट के हर प्रारूप से दूर हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: नए साल टीम इंडिया (Team India) जहां अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियां कर रही है, वहीं टीम इंडिया के फैंस अभी तक अपने चहेते फिनशर एमएस धोनी (MS Dhoni) के इस वर्ल्ड कप में खेलने को लेकर कयास ही लगा पा रहे हैं. साल 2019 में आईसीसी वनडे विश्व कप के बाद से धोनी क्रिकेट के हर फॉर्मेट से पूरी तरह से दूर हैं. ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने बताया है कि धोनी टी20 विश्व कप में खेल पाएंगे या नहीं, इसका फैसला आईपीएल में होगा.

अनिल कुंबले को लगता है कि धोनी का टीम इंडिया में भविष्य आईपीएल से ही तय होगा. धोनी इस सीजन में कैसा प्रदर्शन करते हैं, इससे ही तय होगा कि वे टी20 वर्ल्ड कप टीम इंडिया में शामिल हो सकेंगे या नहीं.  

यह भी पढ़ें: ICC Test Ranking 2019: विराट रहे साल के अंत में टॉप पर, ये भारतीय रहे पहले 10 में 

धोनी से ठीक पहले कुंबले ही टीम इंडिया की टेस्ट टीम के कप्तान थे. कुंबले ने कहा, "सब कुछ इस पर निर्भर करता है कि धोनी आईपीएल में कैसा प्रदर्शन करते हैं और टीम इंडिया उनकी सेवाओं पर कितना यकीन करती है. इसके लिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा. उन्होंने कहा कि टीम इंडिया के प्रबंधन को ही ऑलराउंडर्स और विशेषज्ञ गेंदबाजों में से चुनाव के बारे में फैसला करना होगा. 
 

कुंबले ने कहा, "मुझे लगता है कि  आपको विकेट लेने वाले गेंदबाजों की जरूरत होगी और कुलदीप और चहल को मेरे हिसाब से टीम का हिस्सा होना चाहिए. बेशक ओस के कारण गेंद गीली हो जाती है, लेकिन टीम में दो स्पिनर होना काफी है. मेरे हिसाब से टीम में ऑलराउंडर की जगह विकेट लेने वाले गेंदबाज होने चाहिए."

कुंबले ने भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई हालातों में कैसे ढलें इस पर भी बात की. कुंबले को लगता है कि चयन में इसकी भी भूमिका होगी. उनके मुताबिक यह जरूरी है कि टीम यह सोचे कि ऑस्ट्रेलिया में कौन से खिलाड़ी चलेंगे और किन गेंदबाजों में विकेट लेने की क्षमता है. उन्होंने कहा कि विश्व कप से 10-12 मैच पहले टीम तय हो जानी चाहिए.
(इनपुट आईएनएस)