ASHES: ओवल टेस्ट जीतकर इंग्लैंड ने सीरीज की बराबर, मैच का एक्स फैक्टर रहा यह खिलाड़ी

ASHES:  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराने में कामयाब रहा. 

ASHES: ओवल टेस्ट जीतकर इंग्लैंड ने सीरीज की बराबर, मैच का एक्स फैक्टर रहा यह खिलाड़ी
इंग्लैंड ने ओवल टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 135 रन से हराया. (फोटो: Reuters)

लंदन: इंग्लैंड के सामने एशेज सीरीज (Ashes Series) का आखिरी टेस्ट मैच जीतना प्रतिष्ठा का प्रश्न था. अपने ही घर में 2-1 से पिछड़ने के बाद टीम सम्मान की लड़ाई लड़ रही थी. एशेज ट्रॉफी तो वह वापस नहीं ला सकती थी क्योंकि सीरीज बराबर करने के बाद भी ट्राफी ऑस्ट्रेलिया के पास रहनी थी क्योंकि पिछली सीरीज उसी ने जीती थी. इंग्लैंड ने पांचवे टेस्ट में वापसी की और ऑस्ट्रेलिया को द ओवल मैदान पर खेले गए मैच के चौथे दिन रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 135 रनों से हरा दिया. स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच के चार-चार विकेटों की बदौलत इंग्लैंड ने यह मैच जीतने में कामयाब रही. इस जीत के बाद इंग्लैंड की टीम पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराने में सफल रही.

दोनों टीमों के मिले बराबर के अंक
सीरीज ड्रॉ होने से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए 56-56 अंक मिले. पांच मैचों की एशेज सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने 251 रन जीता था जबकि दूसरा मैच ड्रॉ रहा था. इसके बाद तीसरा टेस्ट मैच मेबजान इंग्लैंड ने एक विकेट से जीता था. ऑस्ट्रेलिया ने फिर चौथा टेस्ट मैच 185 रन से जीतकर सीरीज में 2-1 की बढ़त ले ली थी. लेकिन इंग्लैंड ने पांचवां और अंतिम टेस्ट 135 रनों से जीतकर सीरीज 2-2 से ड्रॉ करा दी.

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप हीरो वार्नर एशेज में रहे फ्लॉप, 61 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

मैथ्यू वेड की सेंचुरी रही बेकार
इंग्लैंड ने पहली पारी में 294 रन बनाए थे जबकि उसने ऑस्ट्रेलिया को 225 रन पर ऑल आउट करके 69 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी. इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 329 रन का स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया के सामने मैच जीतने के लिए 399 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. इसके लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 77 ओवर में 263 रन पर ऑल आउट हो गई और उसे 135 रनों से हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड ने 166 गेंदों पर 17 चौकों और एक छक्के की मदद से 117 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपने करियर का चौथा और इस सीरीज का दूसरा शतक लगाया. वेड का यह शतक भी हालांकि ऑस्ट्रेलिया की हार का नहीं टाल सका.

स्टीव स्मिथ कम रन बनाकर भी रहे दूसरे नंबर पर
वेड के अलावा स्टीव स्मिथ 23 रन बनाकर दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे. इंग्लैंड से मिले 399 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा कर रही ऑस्ट्रेलिया ने चायकाल के बाद पांच विकेट पर 167 रन से आगे खेलना शुरू किया. चायकाल के बाद वेड ने 60 और कप्तान टिम पेन ने अपनी पारी को 10 से आगे बढ़ाया. ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका 200 के स्कोर पर पेन के रूप में लगा. पेन ने 34 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 21 रन बनाए.

ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के आखिरी विकेट
मेहमान टीम ने इसके बाद 244 के स्कोर पर पैट कमिंस (9) को सातवें विकेट के रूप में, 260 के स्कोर पर वेड को आठवें विकेट के रूप में खोया. कंगारूओं ने फिर से 263 के स्कोर पर नाथन लॉयन (1) के रूप में अपना नौंवां और जोश हैजलवुड (0) के रूप में अपना 10वां विकेट भी गंवा दिया. पीटर सिडल 18 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 13 रन पर नाबाद रहे. उनके अलावा मार्कस हैरिस ने नौ, डेविड वॉर्नर ने 11, मार्नस लाबुशाने ने 14 और मिशेल मार्श ने 24 रन बनाए.

स्मिथ स्टोक्स मैन ऑफ द सीरीज
इंग्लैंड के लिए ब्रॉड और लीच के चार-चार विकेटों के अलावा कप्तान जोए रूट ने दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को ऑल आउट करने में अहम योगदान दिया. मैच की पहली पारी में छह विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफरा आर्चर को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को संयुक्त रूप से प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला. स्टोक्स ने सीरीज के 10 पारियों में 441 रन बनाने के अलावा आठ विकेट भी चटकाए जबकि स्मिथ ने सात पारियों में 774 रन बनाए.
(इनपुट आईएएनएस)