close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ASHES: ओवल टेस्ट के पहले ही दिन बैकफुट पर आई इंग्लैंड, इस खिलाड़ी ने संभाली पारी

ASHES:  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड ने 8 विकेट खोकर 271 रन बनाए. 

ASHES: ओवल टेस्ट के पहले ही दिन बैकफुट पर आई इंग्लैंड, इस खिलाड़ी ने संभाली पारी
जोस बटलर की पारी ने इंग्लैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. (फोटो: Reuters)

लंदन:  एक बार फिर इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कलई खुल गई जब एशेज सीरीज (Ashes Series) के आखिरी टेस्ट के पहले दिन ही उसकी बल्लेबाज फेल हो गए. शरुआती विकेट गिरने के बाद जोस बटलर (Jos Butler) की मजबूत पारी के दम पर इंग्लैंड ने द ओवल मैदान पर अपनी पहली पारी में आठ विकेट पर 271 रन का स्कोर बना लिया. स्टंप्स के समय बटलर 84 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्के लगा कर 64 रन बना चुके हैं. जबकि जैक लीच 31 गेंदों पर एक चौके के सहारे 10 रन बनाकर नाबाद लौटे. दोनों बल्लेबाजों के बीच नौवें विकेट के लिए अब तक 45 रनों की उपयोगी साझेदारी हो चुकी है.

47 रन के अंदर गंवाए 5 विकेट
इंग्लैंड ने चायकाल के बाद तीन विकेट पर 169 रन से आगे खेलना शुरू किया. कप्तान जो रूट 53 और जॉनी बेयरस्टो ने अपनी पारी को 14 रन से आगे बढ़ाया. चायकाल के बाद ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम जल्द ही आउट हो जाएगी क्योंकि उसने तीसरे सत्र के दौरान 47 रन के अंदर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए थे. लेकिन बटलर ने 15वां अर्धशतक जड़कर मेजबान टीम को पहले ही दिन ऑल आउट होने से बचा लिया. 

यह भी पढ़ें: विराट कोहली के नाम को मिली अरुण जेटली स्टेडियम में खास जगह

चाय के बाद इंग्लैंड ने 170 के स्कोर पर रूट (57) के रूप में चौथा विकेट, 176 के स्कोर पर बेयरस्टो (22) के रूप में पांचवां विकेट, 199 के स्कोर पर सैम कुरेन (15) के रूप में छठा विकेट, 207 के स्कोर पर क्रिस वोक्स (2) के रूप में अपना सातवां विकेट और 226 के स्कोर पर जोफरा आर्चर (9) के रूप में अपना आठवां विकेट खोया.

रूट की फिफ्टी, मचेल मार्श का चौका
रूट ने अपने करियर का 45वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 134 गेंदों का सामना किया जिसमें तीन चौके लगाए. उनके अलावा रोरी बर्न्‍स ने 87 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 47, जोए डेनली ने 14 और बेन स्टोक्स ने 36 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 20 रनों का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल मार्श ने अब तक चार विकेट लिए हैं. उनके अलावा पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को दो-दो विकेट मिले हैं.

इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया फिलहाल 2-1 से आगे चल रही है. अगर वह यह टेस्ट जीतती है तो 18 बाद वह इंग्लैंड में एशेज जीतेगी. अगर इंग्लैंड यह टेस्ट जीतकर सीरीज बराबर भी कर लेती है तो भी एशेज ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगी क्योंकि पिछली सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने जीती थी. उसने अपने ही घर में इंग्लैंड को 4-1 से हराया था. 
(इनपुट आईएएनएस)