ASHES: चौथे टेस्ट में फिर होगा स्मिथ-आर्चर का मुकाबला, इस बार ये बातें करेंगी फैसला

एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट मैच इंग्लैंड के ओल्ड ट्रैफोर्ड में बुधवार को शुरू हो रहा है. इस मैच में स्टीव स्मिथ और जोफ्रा आर्चर के बीच जंग को देखने के लिए फैंस में काफी उत्साह है.

ASHES: चौथे टेस्ट में फिर होगा स्मिथ-आर्चर का मुकाबला, इस बार ये बातें करेंगी फैसला
स्मिथ और आर्चर में एक बार फिर रोचक मुकाबला हो सकता है. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: इंग्लैंड में चल रही एशेज सीरीज (Ashes Series) का चौथा टेस्ट बुधवार को शुरू हो रहा है. इस मैच के लिए दोनों टीमों के फैंस के साथ दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के यह सीरीज दिलचस्प हो गई है. सीरीज के तीन टेस्ट मैच हो चुके हैं और दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर है. पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था जिसके बाद दूसरा टेस्ट ड्रा होने के बाद तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने नजदीकी जीत हासिल की थी. इस मैच में स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ियों पर नजर होगी तो वहीं ओल्ड ट्रैफोर्ड के मैदान के हालात भी मुकाबला रोचक बना सकते हैं. 

स्मिथ की वापसी से ऑस्ट्रेलिया में उत्साह
इस मैच में हाल ही में दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बने स्टीव स्मिथ की वापसी हो रही है. इससे ऑस्ट्रेलिया की टीम में उत्साह लौट आया है. स्मिथ ने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक ठोक कर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन दूसरे टेस्ट की पहली पारी में जोफ्रा आर्चर की बाउंसर उनकी गर्दन पर लगी और उसके बाद इस कंकशन इंजुरी के कारण वे पहले टेस्ट से और उसके बाद तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए थे. संयोग तो यह बना कि दूसरा टेस्ट ऑस्ट्रेलिया हारते-हारते बचा और उसके बाद तीसरे टेस्ट में भी इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया से नजदीकी मुकाबला करते हुए जीत छीन ली. 

यह भी पढ़ें: जानिए वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के कौन से खिलाड़ी रहे हीरो, कौन हुए फेल

इंग्लैंड के भी हौसले हैं बुलंद
दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में स्मिथ की गैरमौजूदगी का असर ऑस्ट्रेलिया पर अच्छा नहीं रहा. ड्रॉ रहे इस मैच में इंग्लैंड की टीम जीत से केवल चार विकेट दूर रही. हेडिंग्ले में ऑस्ट्रेलिया पहले जीत से एक ही विकेट दूर थी, लेकिन आखिरी विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई जिसमें बेन स्टोक्स 75 रन बनाए और 135 रन की नाबाद पारी खेल अपनी टीम को रोमांचक जीत दिलाई. इस जीत से इंग्लैंड के हौसले बुलंद हैं. चौथे टेस्ट से पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा, “इस जीत ने टीम के हर खिलाड़ी का मनोबल बहुत ऊंचा उठा दिया है. जिस तरह से हम जीते उसने हमारे विश्वास को बहुत बढ़ा दिया है. हम पूरी तरह से सीरीज में हैं और जिस तरह से हमने मैच पलटा, वह हमारे साहस भी दिखाता है. हमें किसी तरह का कोई हैंगओवर नहीं है और मोटे तौर पर हम मानते हैं कि हमें सीरीज जीतनी चाहिए”

फिर होगी स्मिथ आर्चर में जंग
इस मैच में एक बार फिर जोफ्रा आर्चर और स्टीव स्मिथ के बीच जंग दिखने की उम्मीद है. फैंस बेसब्री से इस मुकाबले का इंतजार कर रहे है. दूसरे टेस्ट में आर्चर ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अपनी बाउंसर से खासा परेशान किया था जिसमें स्मिथ को गर्दन की चोट लगना भी शामिल था. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि स्मिथ आर्चर की गेंदों का सामना किस तरह से करते हैं. आर्चर ने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में छह और दूसरी पारी में दो विकेट लिए थे, लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अपनी बाउंसर्स से उस तरह से परेशान नहीं किया जैसा कि उन्होंने लार्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट में किया था. 

ओल्ड ट्रैफोर्ड की पिच भी दिखा सकती है जलवा
ओल्ड ट्रैफोर्ड में होने वाले इस टेस्ट मैच में पिच की बड़ी भूमिका हो सकती है. पिच को देखते हुए दोनों ही टीमों ने, खासकर इंग्लैंड ने एक बड़ा बदलाव किया है. इंग्लैड ने इस मैच के लिए अपने तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स की जगह समरसेट के पेस क्रैग ओवरटन को शामिल किया है. है. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के अनुसार ओल्ड ट्रैफोर्ड की कंडीशंस छह फुट पांच इंच लंबे ओवरटन के लिए बहुत अनुकूल होंगे. रूट ने कहा कि यहां  पिच थोड़ी अलग होगी और उछाल कुछ ज्यादा होगा. रूट को लगता है कि इससे हालात के मुताबिक उनकी टीम के आक्रमण में संतुलन आएगा.