Australian open: 20 साल के सितसिपास सेमीफाइनल में, राफेल नडाल से होगा मुकाबला

स्पेन के राफेल नडाल का सेमीफाइनल में ग्रीस के स्टाफांसो सितसिपास से मुकाबला होगा. सितसिपास पहली बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं. 

Australian open: 20 साल के सितसिपास सेमीफाइनल में, राफेल नडाल से होगा मुकाबला
ग्रीस के स्टाफांसो सितसिपास ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहली बार पहुंचे हैं. (फोटो: PTI)

मेलबर्न: 17 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian open 2019) में अपना शानदार सफर जारी रखते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. स्पेनिश खिलाड़ी ने साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में अमेरिका के फ्रांसेस टिफोए को हराया. अब सेमीफाइनल में उनका मुकाबला स्टाफांसो सितसिपास से होगा. नडाल अगर अगले दो मैच जीत लेते हैं, तो वे 18 ग्रैंडस्लैम जीत लेंगे. सबसे अधिक 20 ग्रैंडस्लैम खिताब का रिकॉर्ड रोजर फेडरर के नाम है. 

वर्ल्ड नंबर-2 राफेल नडाल और वर्ल्ड नंबर-39 फ्रांसिस टिफोए के बीच मंगलवार (23 जनवरी) को टूर्नामेंट का पहला क्वार्टर फाइनल खेला गया. नडाल ने रॉड लेवर एरेना पर खेले गए मैच में टिफोए को सीधे सेटों में 6-3, 6-4, 6-2 से मात दी. राफेल नडाल को यह मैच जीतने में एक घंटे 47 मिनट का समय लगा. नडाल ने इस मैच में 29 विनर्स लगाए तो वहीं टिफोए ने 24 विनर्स लगाए. नडाल ने 11 ‘एसेज’ लगाए जबकि इस मामले में टिफोए आगे रहे. उन्होंने नडाल से दो ज्यादा ‘एसेज’ जमाए. 

यह भी पढ़ें: ICC अवॉर्ड्स: कोहली बने दुनिया के ‘सबसे विराट खिलाड़ी’ और कप्तान, देखें पूरी लिस्ट

दूसरे क्वार्टर फाइनल में ग्रीस के स्टाफांसो सितसिपास ने स्पेन के रोबर्ट बातिस्ता अगुट को हराया. उन्होंने यह मुकाबला 7-5, 4-6, 6-4, 7-6 (7-2) से मात दी. सितसिपास वही खिलाड़ी हैं, जिन्होंने मौजूदा विजेता रोजर फेडरर को चौथे दौर में मात दे क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था. 

 

Rafael Nadal
स्पेन के राफेल नडाल बिना एक भी सेट गंवाए सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं. (फोटो: IANS)

युवा अब इंतजार नहीं करना चाहते हैं 
मैच जीतने के बाद राफेल नडाल ने कहा, ‘मैंने कुछ दौर से पहले कहा था कि युवा खिलाड़ी कुछ और दिन इंतजार कर सकते हैं, लेकिन लगता है कि वह इंतजार नहीं करना चाहते. वे यहां हैं. आने वाली पीढ़ी के साथ समय बिताने के मामले में यह साल शानदार रहने वाला है. इससे खेल खास बनेगा. देखते हैं क्या होता है.’ नडाल ने कहा, ‘पिछले साल मुझे इस टूर्नामेंट में थोड़ी दिक्कत हुई थी. एक बार फिर सेमीफाइनल में आना मेरे लिए सबकुछ है. मैं हर किसी को शुक्रिया कहना चाहता हूं.’

क्वितोवा और कॉलिंस भी सेमीफाइनल में पहुंचीं
चेक रिपब्लिक की पेत्रा क्वितोवा और अमेरिका की डेनियला कॉलिंस महिला सिंगल्स के सेेेेमी फाइनल में पहुंच गई हैं. क्वितोवा ने मंगलवार को मेजबान ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी को हराया. अब उनका सामना अमेरिका की डेनियले कॉलिंस से होगा. कॉलिंस ने रूस की अनास्तासिया पाव्लुचेंकोवा को मात दी.