भुवनेश्वर की चोट ने NCA पर उठाए सवाल, बुमराह-पांड्या ने जाने से किया था इनकार

Team India:  भुवनेश्वर की हार्निया की समस्या सामने आने पर  राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी पर सवाल उठने लगे हैं. 

भुवनेश्वर की चोट ने NCA  पर उठाए सवाल, बुमराह-पांड्या ने जाने से किया था इनकार
भुवनेश्वर कुमार ने मुंबई टी20 के दौरान ही चोट की शिकायत की थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पेसर भवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwer Kumar) की चोट ने एक बार फिर 'भानुमती के पिटारे' को खोल दिया है. इस चोट ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में काम कर रहे विशेषज्ञों की योग्यता पर सवाल खड़े कर दिए हैं क्योंकि उन्होंने भुवनेश्वर को क्लीन चिट दे दी थी. अब ऐसी खबरें हैं कि हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने भी रीहैब के लिए एनसीए जाने से मना कर दिया था.

ये दो लोग नजर रखेंगे पांड्या और बुमराह पर
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि प्रोटोकॉल के मुताबिक अनुबंधित खिलाड़ियों को रीहैब के लिए एनसीए जाना पड़ता है लेकिन पांड्या और बुमराह ने साफ कर दिया है कि वह बेंगलुरू नहीं जाएंगे. उन्होंने कहा, "पांड्या और बुमराह दोनों ने टीम मैनेजमेंट से साफ कह दिया है कि वह रीहैब के लिए अकादमी नहीं जाएंगे और इसलिए योगेश परमार पांड्या पर नजर बनाए हुए हैं जबकि नितिन पटेल ने बुमराह पर कड़ी नजर रखी है." 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: चेन्नई वनडे से एक दिन पहले सीरीज से बाहर हुए भुवी, इस गेंदबाज ने ली जगह

तो क्यों आजादी देनी होती है खिलाड़ियों को
अधिकारी ने इसकी वजह बताते हुए कहा "हां, यह लोग अनुबंधित खिलाड़ी हैं और उन्हें एनसीए में होना चाहिए था, लेकिन जोखिम ज्यादा है और खिलाड़ी चोटों को लेकर गंभीर हैं. इसलिए एक समय के बाद आपको खिलाड़ियों को आजादी देनी होती है कि वह अपने हित को लेकर फैसले ले सकें."

bumrah and Hardik

भुवी के मामले में एनसीए हुई नाकाम
भुवनेश्वर को हार्निया की शिकायत है. यह गेंदबाज विश्व कप के बाद से एनसीए से अंदर-बाहर होते रहे हैं क्योंकि उनकी कोशिश 100 फीसदी फिट होने की है. लेकिन एनसीए की टीम उनकी चोट को समझ पाने में असफल रही है और राष्ट्रीय टीम से दो मैच खेलने के बाद ही एक बार फिर वह चोटिल हो गए हैं.

यह हुई चूक
अधिकारी ने कहा, "वह तीन महीने तक एनसीए में थे और बेंगलुरू में उनके कितने टेस्ट हुए, इसमें जाने के बजाए मैं यह कह सकता हूं कि उनकी सभी तरह से जांच कर ली गई थी. लेकिन उनका हार्निया ठीक नहीं हुआ. जैसे ही मुंबई में दोबारा उनकी जांच की गई यह सामने आ गया."

पहली बार नहीं हुआ ऐसा
अधिकारी ने कहा, "ऐसा पहली बार नहीं है कि खिलाड़ी को एनसीए में इस तरह की परेशानी हुई हो. रिद्धिमान साहा का भी एक उदाहरण हमारे सामने है और अब वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. हम सब जानते हैं कि वह टीम में क्या लेकर आते हैं. उनके पास स्विंग और सीम है. वह सर्जरी कराएंगे और आईपीएल के समय तक वापसी करेंगे."

यह अच्छा किया भुवी ने
भुवी की भूमिका पर बात करते हुए उन्होंने कहा, "अच्छी बात यह है कि भुवनेश्वर ने टीम प्रबंधन को जल्दी बता दिया कि उन्हें परेशानी हो रही है और नितिन तथा सपोर्ट स्टाफ ने भी उस पर तुरंत प्रतिक्रिया दी. हमने प्रोटोकॉल का पालन किया था और उन्हें तभी टीम में लाया गया था जब उन्हें फिट घोषित कर दिया गया था."
(इनपुट आईएएनएस)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.