न्यूजीलैंड के दिग्गज ब्रैंडन मैकुलम ने BBL से लिया संन्यास, IPL में नहीं मिला था खरीदार

ब्रैंडन मैकुलम ने बिग बैश से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है अब वे कोचिंग करियर पर ध्यान देंगे. 

न्यूजीलैंड के दिग्गज ब्रैंडन मैकुलम ने BBL से लिया संन्यास, IPL में नहीं मिला था खरीदार
मैकुलम को इस साल आईपीएल में कोई भी खरीदार नहीं मिला था. (फाइल फोटो)

एडिलेड: न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टी-20 प्रतियोगिता बिग बैश लीग (बीबीएल) से संन्यास ले लिया है. मैकुलम ने 2016 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था. रविवार को उन्होंने ब्रिसबेन हीट के साथियों के साथ अपना निर्णय साझा किया. 37 वर्षीय खिलाड़ी ने हालांकि, कहा कि वह एक कोच के रूप में अपना करियर शुरू करने से पहले दुनिया की अन्य टी-20 लीग में खेलते रहेंगे.

आईसीसी ने सोमवार को मैकुलम के हवाले से बताया, "मैं 2019 में दुनिया के अन्य टी-20 टूर्नामेंट में खेलता रहूंगा और फिर अपना कोचिंग करियर शुरू करुं गा. मैंने जो सीखा है और मेरे पास जो अनुभव है उसे दूसरों के साथ बांटने के लिए उत्साहित हूं." मैकुलम ने कहा, "मुझे हीट के लिए खेलते हुए बहुत अच्छा लगा. टीम के प्रशंसक बेहतरीन हैं और मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि वे लगातार हमारा मैच देखने आए और उसका आनंद उठाया. मुझे टीम के साथ खेलकर बहुत अच्छा लगा और मुझे उनकी कप्तानी करने का भी सम्मान मिला."

मैकुलम ने वर्ष 2016 के शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. न्यूजीलैंड के लिए 101 टेस्ट, 260 वनडे और 71 टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले मैकुलम मौजूदा समय में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सहित दुनियाभर के टी-20 लीगों में खेल रहे हैं. गौरतलब है कि इस साल मैकुलम को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में किसी ने नहीं खरीदा था. जबकि वे पिछले कई सीजन में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं.

मैकुलम को एक बेहतरीन बल्लेबाज और कप्तान के अलावा एक शानदार फील्डर के रूप में भी जाना जाता है. हालांकि वे मूलत: विकेटकीपर रहे हैं. मैकुलम के नाम कई हैरत अंगेज कैच दर्ज हैं.

मैकुलम का हालांकि पिछला सीजन कुछ खास नहीं रहा था. 2018 में वे आरसीबी की ओर से खेले थे. मैकुलम को एक बेहतरीन बल्लेबाज और कप्तान के अलावा एक शानदार फील्डर के रूप में भी जाना जाता है. हालांकि वे मूलत: विकेटकीपर रहे हैं. मैकुलम के नाम कई हैरत अंगेज कैच दर्ज हैं.

(इनपुट आईएएनएस)