close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Ashes: गेंद से छेड़छाड़ करने के लिए हाथ पर टेप लगाता था ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेटर: कुक

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में 2-1 की बढ़त लेकर ट्रॉफी सुरक्षित कर ली है. लेकिन बॉल टैम्परिंग मामला उसका पीछा नहीं छोड़ रहा है. 

Ashes: गेंद से छेड़छाड़ करने के लिए हाथ पर टेप लगाता था ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेटर: कुक
एलिस्टेयर कुक के नाम इंग्लैंड की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन (12,472) बनाने का रिकॉर्ड है. (फाइल फोटो)

लंदन: ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज (Ashes Series) में 2-1 की बढ़त लेकर ट्रॉफी सुरक्षित कर ली है. इस सीरीज के हीरो बैन के बाद वापसी कर रहे स्टीवन स्मिथ रहे हैं. उन्होंने सीरीज में जहां शानदार प्रदर्शन किया है. वहीं, बैन से वापसी कर रहे डेविड वॉर्नर (David Warner) अपने रंग में नहीं दिख रहे हैं. इस बीच, इंग्लैंड (England) के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook) ने दावा किया है कि वॉर्नर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पकड़े जाने से पहले भी बॉल टैम्परिंग (Ball Tampering) करते रहे हैं. 

एलिस्टर कुक (Alastair Cook) ने कहा कि डेविड वार्नर ने उन्हें एक बार बताया था कि वे प्रथम श्रेणी मैचों में गेंद से छेड़छाड़ करने के लिए हाथ पर टेप लगाते थे. अंग्रेजी अखबर ‘द गार्डियन’ ने कुक के हवाले से लिखा है, ‘डेविड वार्नर ने बीयर पीने के बाद बताया था कि वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में हाथ पर टेप लगाकर गेंद से छेड़छाड़ करते थे. वे टेप पर ऐसा कुछ पदार्थ लगाते थे जिससे गेंद जल्दी से बिगड़ जाए. मैंने स्टीव स्मिथ की तरफ देखा जो इशारे में कह रहे थे, आपको ऐसा नहीं कहना चाहिए था.’

एलिस्टेयर कुक ने कहा, ‘स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस बात को अच्छे से समाप्त किया और कहा कि एशेज में वे गेंद को रिवर्स स्विंग करा रहे थे. आप जो कर रहे थे उसमें बदलाव क्यों? अचानक से सैंडपेपर क्यों? लोग जानते थे कि क्या हो रहा है. वैसे यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए अच्छी चीज रही. उन्हें पता चला कि इस तरह की हरकत मान्य नहीं है. हर हाल में जीत की संस्कृति ऑस्ट्रेलियाई जनता को मंजूर नहीं थी.’

यह भी पढ़ें: रैंकिंग: स्टीव स्मिथ फिर चले रिकॉर्ड की ओर, विराट कोहली बहुत पीछे छूटे 

ऑस्ट्रेलिया के बैनक्राफ्ट पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सैंडपेपर से बॉल खराब करते पकड़े गए थे. इसके बाद बैनक्रॉफ्ट ने बताया कि उन्हें ऐसा करने के लिए डेविड वॉर्नर ने कहा था. इस मामले में बैनक्रॉफ्ट, वॉर्नर के साथ-साथ टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ पर बैन लगा दिया गया था. एलिस्टेयर कुक के नाम इंग्लैंड की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन (12,472) बनाने का रिकॉर्ड है.