close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रैंकिंग: स्टीव स्मिथ फिर चले रिकॉर्ड की ओर, विराट कोहली बहुत पीछे छूटे

ऑस्ट्रेलिया केे स्टीवन स्मिथ ने एशेज सीरीज में 3 टेस्ट मैच खेले हैं और इतने ही शतक जमा दिए हैं. 

रैंकिंग: स्टीव स्मिथ फिर चले रिकॉर्ड की ओर, विराट कोहली बहुत पीछे छूटे

दुबई: एशेज सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे स्टीवन स्मिथ (Steve Smith) ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी दिलाने के बाद अब रैंकिंग में नई ऊंचाइयां तय कर रहे हैं. उन्होंने विराट कोहली (Virat Kohli) से नंबर-1 रैंकिंग तो पिछले सप्ताह ही छीन ली थी. अब उन्होंने आईसीसी रैंकिंग (ICC Rankings) में भी नया इतिहास बनाने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. इन दोनों खिलाड़ियों के बीच दो दिन पहले तक आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में महज एक अंक का फासला था. स्मिथ ने अब इसे बढ़ाकर 34 अंक कर दिया है. 

आईसीसी ने एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट के बाद टेस्ट रैंकिंग जारी की. इसमें बल्लेबाजों के टॉप-10 में कोई बदलाव नहीं आने के बावजूद बहुत कुछ बदल गया है. पिछले सप्ताह की रैंकिंग में स्टीवन स्मिथ (Steven Smith) 904 अंकों के साथ पहले नंबर पर थे. तब विराट कोहली के 903 अंक थे. विराट के तो अब भी इतने ही अंक हैं. लेकिन स्मिथ 33 ने अंकों की छलांग के साथ 937 की रेटिंग हासिल कर ली है. इस तरह दोनों खिलाड़ियों के बीच 34 अंकों का अंतर हो गया है. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने दोहराया पुराना राग, कहा- भारत ने दी श्रीलंकाई क्रिकेटरों को धमकी

स्टीवन स्मिथ अब आईसीसी रैंकिंग की ऐतिहासिक ऊंचाई की ओर बढ़ रहे हैं. क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक रेटिंग हासिल करने का रिकॉर्ड सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) के नाम है. ब्रैडमैन की रेटिंग 1948 में भारत के खिलाफ सीरीज के बाद 961 तक पहुंच गई थी, जो विश्व रिकॉर्ड है. स्मिथ अब 961 की रेटिंग से महज 24 अंक पीछे हैं. अगर वे अगले कुछ महीने अपना मौजूदा फॉर्म बरकरार रखते हैं तो ब्रैडमैन के रिकॉर्ड के करीब पहुंच सकते हैं या तोड़ भी सकते हैं. 

यहां बता दें कि आईसीसी की बेस्ट एवर टेस्ट रैंकिंग में डॉन ब्रैडमैन के बाद स्टीवन स्मिथ का ही नाम है. स्मिथ ने 2017 में 947 अंक हासिल किए थे. ब्रैडमैन और स्टीवन स्मिथ के अलावा कोई भी बल्लेबाज 945 की रेटिंग हासिल नहीं कर सका है. भारतीय बल्लेबाजों में सर्वोच्च अंक हासिल करने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है. उन्होंने 2018 में 937 अंक हासिल किए थे. 

अब मौजूदा रैंकिंग की बात कर लेते हैं. मौजूदा रैंकिंग में स्मिथ और विराट पहले दो नंबर पर हैं. केन विलियम्सन तीसरे, चेतेश्वर पुजारा चौथे और हेनरी निकोल्स पांचवें नंबर पर हैं. जो रूट छठे, अजिंक्य रहाणे सातवें, टॉम लाथम आठवें, दिमुथ करुणारत्ने नौवें और एडेन मार्करम 10वें नंबर पर हैं. 

यह भी देखें: रोहित, वॉर्नर और शाकिब... विश्व कप के सुपरस्टार, पर टेस्ट में फेल

गेंदबाजों की रैंकिंग में भी पहले चार स्थान पर कोई बदलाव नहीं हुआ है. पैट कमिंस पहले, कैगिसो रबाडा दूसरे, जसप्रीत बुमराह तीसरे और जेसन होल्डर चौथे स्थान पर बने हुए हैं. दक्षिण अफ्रीका के वेर्नोन फिलेंडर, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को पछाड़कर पांचवें स्थान पर आ गए हैं. एंडरसन छठे नंबर पर हैं. ट्रेंट बोल्ट सातवें, जोश हेजलवुड आठवें, नील वैगनर नौवें और केमार रोच 10वें नंबर पर हैं. 

(इनपुट :ANI)