वो टेस्ट मैच जिसमें बना शतकों की पार्टनरशिप का महारिकॉर्ड, बल्लेबाजों ने खोल दिए थे गेंद के धागे
Advertisement
trendingNow12419663

वो टेस्ट मैच जिसमें बना शतकों की पार्टनरशिप का महारिकॉर्ड, बल्लेबाजों ने खोल दिए थे गेंद के धागे

टेस्ट क्रिकेट में कई ऐसे मैच देखने को मिले हैं, जिनमें शतकों की झड़ी लगी, लेकिन क्या आपको पता है उस मैच की कहानी जिसमें शतकों की पार्टनरशिप का महारिकॉर्ड बना. यह मुकाबला इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था.

वो टेस्ट मैच जिसमें बना शतकों की पार्टनरशिप का महारिकॉर्ड, बल्लेबाजों ने खोल दिए थे गेंद के धागे

England vs Australia 1948 Leeds Test : टेस्ट, क्रिकेट का सबसे रोमांचक फॉर्मेट. फैंस ने कई दिलचस्प टेस्ट मुकाबले देखे होंगे, जिनमें बल्लेबाजों ने शतकों की झड़ी लगाई है, लेकिन आज हम एक ऐसे मैच की कहानी बता रहे हैं, जिसमें शतकों की झड़ी नहीं बल्कि शतकों की पार्टनरशिप की झड़ी लगी. 1948 में ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड के दौरे पर थी. इस दौरे में लीड्स के मैदान पर खेला गया टेस्ट मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया. ऑस्ट्रेलिया की जीत वाले इस मुकाबले में शतकों की पार्टनरशिप का महारिकॉर्ड बना, जो अब तक भी नहीं टूटा है. बल्लेबाजों के आक्रामक अंदाज ने गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी थीं.

शतकों की पार्टर्नशिप का बना महारिकॉर्ड

दरअसल, ऑस्ट्रलिया और इंग्लैंड के बीच 22 से 27 जुलाई, 1948 के बीच खेले गए टेस्ट मैच में 8 शतकीय पार्टनरशिप हुईं, जो टेस्ट इतिहास के किसी भी मैच में सबसे ज्यादा हैं. 1948 से अब तक 76 साल बीत चुके हैं, लेकिन किसी भी टेस्ट मैच यह महारिकॉर्ड टूटा नहीं. टूटना तो दूर की बात इस मुकाबले में बने पार्टनरशिप रिकॉर्ड की अब तक बराबरी भी नहीं हुई है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2004 में हुए सिडनी टेस्ट मैच में 7 शतकीय पार्टनरशिप हुईं थी, जो किसी भी मैच में दूसरी सबसे ज्यादा हैं. हालांकि, 6 और मैचों में भी 7 शतकीय पार्टनरशिप का कमाल हुआ है. 

ये भी पढ़ें : बीत गए 40 साल लेकिन कायम है विव रिचर्ड्स का महान रिकॉर्ड, 1 तो 48 साल से नहीं टूटा

मैच में लगे थे 5 शतक

मुकाबले में 5 बल्लेबाजों ने शतक बनाए थे. पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की टीम के सिरिल वॉशब्रुक (143 रन) और बिल एडरिच (111 रन) ने शतक ठोके. ऑस्ट्रलिया की पहली पारी में नील हार्वे ने 112 रन की शतकीय पारी खेली. इंग्लैंड की दूसरी पारी में कोई भी बल्लेबाज सैकड़ा पूरा करने में कामयाब नहीं हुआ. वहीं, ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में दो शतक लगे. ओपनर आर्थर मोरिस ने 182 रन और कप्तान डॉन ब्रैडमैन ने 173 रन की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई.

ये भी पढ़ें : ​टीम इंडिया में जल्द डेब्यू कर सकता है 19 साल का ये स्टार, विस्फोटक बल्लेबाजी से मचा रहा तबाही

ऑस्ट्रेलिया ने जीती थी सीरीज

5 टेस्ट मैचों की यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से अपने नाम की थी. पहला मुकाबला नॉटिंघम में खेला गया, जिसे मेजबान टीम ने 8 विकेट जीता. लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर हुआ दूसरा टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने 409 रन के बड़े मार्जिन से जीता. मैनचेस्टर में होने वाला तीसरा मुकाबला ड्रॉ पर छूटा, जिससे इंग्लैंड के पास अगले दो टेस्ट जीतकर सीरीज बराबर करने का मौका था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने फिर वापसी करते हुए 7 विकेट से जीत हासिल की और 3-0 से अजीत बढ़त बना ली. पांचवां और आखिरी मुकाबला 149 रन से जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज समाप्त की.

Trending news