close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: टीम इंडिया के लिए टेस्ट में ओपनिंग करेंगे रोहित, क्या कहता है रिकॉर्ड

Rohit Sharma: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए पहली बार टेस्ट में ओपनिंग करेंगे. उनका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड भी उन्हें चुनौती देता दिखाई दे रहा है. 

IND vs SA: टीम इंडिया के लिए टेस्ट में ओपनिंग करेंगे रोहित, क्या कहता है रिकॉर्ड
रोहित शर्मा का शुरुआती टेस्ट रिकॉर्ड बहुत बढ़िया है. (फोटो\: PTI)

नई दिल्ली: अगले हफ्ते से भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है. इस सीरीज को लेकर इस समय सबसे ज्यादा चर्चा में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैं जिन पर टीम इंडिया की पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. रोहित पहली बार टेस्ट टीम इंडिया की ओपनिंग करने जा रहे हैं. इस बात की चर्चा पहले ही शुरू हो चुकी की वे इस नई भूमिका के लिेए कितने कारगर होंगे. ऐसे में उनका टेस्ट रिकॉर्ड उनका कितना साथ दे पाएगा यह भी अपने आपमें कम दिलचस्प नहीं हैं. 

अब तक केवल 27 टेस्ट खेले हैं रोहित ने
अगर केवल टेस्ट रिकॉर्ड की बात की जाए तो रोहित ने अब तक 27 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने तीन सेंचुरी और 10 हाफ सेंचुरी के साथ 39.62 के औसत से 1585 रन बनाए हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 177 रन है जो कि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत में ही बनाया है. रोहित ने पहले ही टेस्ट में शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में हुई ऐसी बारिश, दो दिन बाद के वनडे पर हुआ असर, अब होगा इस तारीख को मैच

इतना बुरा रिकॉर्ड नहीं है रोहित का 
घरेलू मैचों में रोहित का रिकॉर्ड बेहतर है. जहां विदेशों में उनका औसत 26.32 है वहीं घरेलू मैदानों में उनका औसत 85.44 है. उनके तीनों शतक घरेलू मैदान पर ही लगे हैं. इनमें से दो वेस्टइंडीज और एक श्रीलंका के खिलाफ लगे थे. वेस्टइंडीज के खिलाफ दो शतक उन्होंने 2013 में लगाए थे जबकि श्रीलंका के खिलाफ उनका शतक 2017 में आया था. 

कैसा है दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित का रिकॉर्ड
रोहित ने सबसे ज्यादा टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले हैं. उन्होंने इन छह टेस्ट मैचों में 12.41 के औसत से कुल 149 रन बनाए हैं. इनमें उनका सर्वोच्च स्कोर 47 है. इन छह टेस्ट मैचों में से दो टेस्ट रोहित ने दक्षिण अफ्रीका में 2013 में खेले थे. इनमें उन्होंने चौथे और पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी की थी. इन दो टेस्ट में रोहित ने 14, 6, 0, और 25 रन बनाए थे. इसके बाद 2015 में उन्होंने भारत में 2, 23, 1, और 0 रन की पारी खेली थी. इनमें उन्होंने तीन पारियों में छठे और एक पारी में तीसरे स्थान के लिए बैटिंग की थी.

2018 में कैसे रहे रोहित दक्षिण अफ्रीका में
रोहित ने दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया के 2018 के दौरे में 10,10, 10, और 47 रन की पारियां खेली थी और अपना रिकॉर्ड बेहतर किया था लेकिन यह काफी नहीं था. यहां रोहित को तीन बार रबाडा ने आउट किया था. और एक बार फिलेंडर ने आउट किया था. इस बार ये दोनों गेंदबाज दक्षिण अफ्रीकी टीम में हैं और ये रोहित का इम्तिहान लेने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

तो क्या है समस्या
रोहित के सामने शुरुआती गेंदों में खुद को संभालने की चुनौती है. अगर वे शुरु के कुछ ओवर निकाल लेते हैं तो उनका आत्मविश्वास बढ़ता जाता है. रोहित को ऐसे में शुरुआत में अपना विकेट बचाना होगा. अभ्यास मैच में भी रोहित दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए थे. अब ऐसे में टेस्ट मैच में उन पर दबाव जरूर होगा. जिस तरह से रोहित वनडे में खुद को दबाव से निकालने में कामयाब हो चुके हैं. उन्हें यही टेस्ट में कर दिखाना होगा.