IND vs WI: रोहित-केएल की मेहनत पर कोहली ने चढ़ाया रंग, जडेजा-शार्दुल के धमाल से जीता भारत

IND vs WI: India team splendid batting wins Cuttak ODI, beats Windies by 4 Wicket to win series | IND vs WI: रोहित-केएल की मेहनत पर कोहली ने चढ़ाया रंग, शार्दुल के धमाल से जीता भारत

IND vs WI: रोहित-केएल की मेहनत पर कोहली ने चढ़ाया रंग,  जडेजा-शार्दुल के धमाल से जीता भारत
टीम इंडिया के लिए केएल, रोहित और विराट तीनों ने शानदार हाफ सेंचुरी लगाई (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) वनडे सीरीज के आखिरी मैच में चार विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की. इस मैच में 316 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने शानदार शुरुआत की. मिडिल ओवरों में लगातार विकेट गिरते रहने और 48वें ओवर में विराट कोहली के आउट होने से मैच विंडीज के पक्ष मे जाता दिखने लगा. अंत में शार्दुल ठाकुर की छोटी धमाकेदार पारी ने टीम इंडिया को 8 गेंद शेष रहते ही जीत दिला दी. 

आखिरी में जडेजा-ठाकुर ने दिलाई जीत
इस मैच में रोहित, केएल और विराट के अलावा अंत में रवींद्र जडेजा ने 39 रन की और शार्दुल ठाकुर ने 6 गेंदों में 17 रन की नाबात पारी खेली. वेस्टइंडीज के लिए कीमो पॉल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए, जबकि कॉट्रेल, होल्डर और जोसेफ को एक-एक विकेट मिला. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: नवदीप सैनी के नाम जुड़ी अनोखी उपलब्धि, कटक वनडे में किया यह कमाल 

45 से 48 ओवर का रोमांच
46 ओवर तक विराट ने टीम इंडिया को मैच में रखा, लेकिन वे 47 ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड हो गए. तब भारत को जीत के लिए 23 गेंदों में 30 रन की जरूरत थी. लेकिन इसके बाद 48वें ओवर में शार्दल ठाकुर ने छक्का लगाकर मैच 15 गेंदों में 13 रन का कर दिया. इसके बाद फिर 

रोहित-केएल की शानदार शुरुआत
वेस्टइंडीज के दिए 316 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा (63) और केएल राहुल (77) ने शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 22वें ओवर तक 122 रन बनाए. इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने टीम का स्कोर 150 के पार किया लेकिन 30वें ओवर में केएल भी आउट हो गए. 

यह भी पढ़ें: 2019 में सबसे ज्यादा T20I रन बनाने वाले खिलाड़ी, जानिए टॉप 10 में कहां हैं विराट

फिर हुआ विकेट गिरने का सिलसिला
केएल के आउट होने के बाद से विराट को दूसरे छोर पर किसी का साथ नहीं मिला और श्रेयस अय्यर (7), ऋषभ पंत (7) और केदार जाधव (9) भी सस्ते में आउट हो गए. पंत जहां टीम के 200 रन पूरे होते ही आउट हुए. वहीं जाधव 39वें ओवर में 228 के स्कोर पर आउट हुए.  

कोहली को मिला जडेजा का साथ
विराट कोहली ने जडेजा के साथ 40वें ओवर कर टीम का स्कोर 237 रन तक पहुंचाया और 42वें ओवर में टीम के 250 रन पूरे कर दिए. विराट ने इस दौरान एक सेंसिबल पारी खेली और ज्यादा बड़े शॉट्स न लाते हुए रन बनाना जारी रखा और 45 ओवर खत्म होने पर  टीम इंडिया को जीत के लिए 30 गेंदों में केवल 38 रन की जरूरत थी. 

पूरन पोलार्ड की शानदार बैटिंग
पहले वेस्टइंडीज ने टॉस हार कर बल्लेबाजी करते हुए निकोलस पूरन (89) और कप्तान केरन पोलार्ड (नाबाद 74) के शानदार अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 315 रनों का मजबूत स्कोर बनाया. विंडीज टीम को एविन लुइस (21) और शे होप (42) ने पहले विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी करके अच्छी शुरुआत दी. इसके बाद मेहमान टीम ने 144 के स्कोर तक अपने चार विकेट गंवा दिए थे.

हेटमायर चेस की मिडिल ओवरों में साझेदारी
इनमें लुइस और होप के अलावा शिमरोन हेटमायेर (37) और रोस्टन चेज (38) के विकेट भी शामिल हैं. दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े. हेटमायेर और चेज के आउट होने के बाद पूरन और पोलार्ड ने पांचवें विकेट के लिए 135 रनों की बेहतरीन साझेदारी करके विंडीज को मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया. पूरन ने 64 गेंदों पर 10 चौके और तीन छक्के लगाए. उनका यह पांचवां अर्धशतक है.

अंत में पोलार्ड का तूफान
पोलार्ड ने 51 गेंदों पर तीन चौके और सात छक्के लगाए. उनका यह 10वां अर्धशतक है. जेसन होल्डर ने चार गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद सात रनों का योगदान दिया. पोलार्ड ने इसके बाद होल्डर के साथ छठे विकेट के लिए 36 रनों की अविजित साझेदारी करके विंडीज को पांच विकेट पर 316 रनों के मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया. विंडीज के बल्लेबाजों ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी के दम पर अंतिम पांच ओवरों में 77 और 10 ओवरों में 118 रन जुटाए.

सैनी सबसे सफल भारतीय गेंदबाज
भारत की ओर से अपना पदार्पण मैच खेल रहे तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने दो और मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट लिए. पिछले मैच में अपने वनडे करियर की दूसरी हैट्रिक लेने वाले कुलदीप को इस मैच में एक भी विकेट नहीं मिला और उन्होंने अपने 10 ओवरों में 67 रन खर्च कर डाले.
(इनपुट आईएएनएस)