IND vs WI: कुलदीप यादव रच सकते हैं कटक में इतिहास, बस लेना होगा केवल एक विकेट

India vs West Indies: कुलदीप यादव कटक में एक विकेट लेते ही अपना 100वां वनडे विकेट लेंगे और उनके नाम खास रिकॉर्ड जुड़ जाएगा.

IND vs WI: कुलदीप यादव रच सकते हैं कटक में इतिहास, बस लेना होगा केवल एक विकेट
कुलदीप यादव के वनडे में दो हैट्रिक लेने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी है. (फाइल फोटो)

कटक: वनडे इतिहास में दूसरी बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (kuldeep Yadav) एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरा करने से एक विकेट दूर हैं. कुलदीप ने बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) हुए वनडे मैच में ही हैट्रिक ली थी. विशाखापत्तनम में हुए इस मैच में टीम इंडिया ने जीत हासिल कर सीरीज 1-1 से बराबर की थी, जिसके बाद रविवार को कटक में होने वाला वनडे मैच निर्णायक हो गया है. 

22वें भारतीय बनेंगे कुलदीप
25 साल के कुलदीप अगर रविवार को यहां बाराबाती स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले तीसरे वनडे मैच में एक विकेट और हासिल करते हैं तो वह वनडे क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले 22वें भारतीय बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें: IPL 2020 की बदली सूरत, PICS में देखिए, कितनी बदल गई हैं टीमें

कौन सा खास रिकॉर्ड हो जाएगा कुलदीप के नाम
चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने 54 वनडे मैचों में अब तक 99 विकेट लिए हैं. वह अगर अपने 100 विकेट पूरे कर लेते हैं तो वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन जाएंगे. फिल्हाल यह रिकॉर्ड तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 55 वनडे मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है. 

स्पिनर्स में होगा कुलदीप का यह स्थान
कुलदीप साथ ही 100 विकेट पूरे करने वाले आठवें भारतीय स्पिनर बन जाएंगे. पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले वनडे में भारत के सबसे सफल स्पिनर हैं. उन्होंने 269 वनडे मैचों में 334 विकेट चटकाए हैं.

खास हैट्रिक ली थी कुपदीप ने हाल ही में
कुलदीप ने बुधवार को एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेले गए वनडे में हैट्रिक ली थी यह हैट्रिक इसलिए भी खास थी क्योंकि वनडे में उनकी यह दूसरी हैट्रिक है. वे ऐसा करने वाले एकमात्र भारतीय हैं. कुलदीप ने इससे पहले 21 सितंबर 2017 को कोलकाता में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक ली थी. वए अंडर-19 स्तर पर भी हैट्रिक ले चुके हैं.
(इनपुट आईएएनएस)