IND vs WI: कटक वनडे में विराट के पास मौका, जीतने पर भारत के नाम होगा यह खास रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow1613427

IND vs WI: कटक वनडे में विराट के पास मौका, जीतने पर भारत के नाम होगा यह खास रिकॉर्ड

India vs West Indies: कटक वनडे में जहां वेस्टइंडीज 17 साल में पहली सीरीज जीत की तलाश में तो टीम इंडिया उसके खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज जीत की.

कटक वनडे जीतने वाली टीम सीरीज भी अपने नाम करेगी. (फाइल फोटो)

कटक: टी20 सीरीज में टीम इंडिया की जीत देखने के बाद उसके फैंस वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) वनडे सीरीज जीतने का इंताजर कर रही है. इस सीरीज का फैसला कटक के बाराबाती स्टेडियम में में होने वाले तीसरे वनडे में होना हैं जहां दोनों टीमें 1-1 की बराबरी के बाद रविवार को निर्णायक मुकाबला खेलेंगी.  भारत अगर विंडीज के खिलाफ तीसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने में सफल होता है तो विंडीज के खिलाफ उसकी यह लगातार 10वीं द्विपक्षीय सीरीज होगी.

बराबरी पर चल रही सीरीज हुई रोमांचक
दुनिया की नंबर-9 विंडीज ने चेन्नई में पहला वनडे आठ विकेट से जीतकर सीरीज में बढ़त बना ली थी. अब देखना यह है कि वेस्टइंडीज की टीम 17 साल बाद भारत को किसी वनडे सीरीज में हरा पाती है या नहीं. लेकिन वर्ल्ड नंबर-2 भारत ने विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे में जोरदाकर वापसी की और 107 रन से जीत दर्ज करके सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है.

यह भी पढ़ें: IPL 2020 की बदली सूरत, PICS में देखिए, कितनी बदल गई हैं टीमें

विराट के अलावा टॉ़प और मिडिल ऑर्डर फॉर्म में
मेजबान टीम की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और लोकेश राहुल इस समय अपने शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. दोनों दूसरे वनडे में पहले विकेट के लिए 227 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की थी. रोहित ने सीरीज के दो मैचों में अब तक 36 और 159 रनों की पारी खेली है जबकि राहुल ने छह और 102 रनों की पारी खेली है.मध्यक्रम में कप्तान विराट कोहली इस सीरीज में असफल रहे हैं. पहले मैच में चार रन बनाने के अलावा दूसरे मैच में वह खाता खोले बिना आउट हो गए थे. हालांकि श्रेय अय्यर और ऋषभ पंत अच्छा खेल रहे हैं.

गेंदबाजी में नवदीप सैनी कर सकते हैं डेब्यू
गेंदबाजी में चोटिल दीपक चहर की जगह टीम में शामिल किए गए नवदीप सैनी इस मैच से अपने वनडे करियर में पदार्पण कर सकते हैं. वहीं, दूसरे मैच में शानदार हैट्रिक लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव इस मैच में भी अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल करने के लिए तैयार हैं. कुलदीप ने अब तक वनड में 99 विकेट हासिल किए हैं और वह विकेटों का शतक लगाने से मात्र एक विकेट दूर हैं.

fallback

फील्डिंग है टीम इंडिया की चिंता का सबब
मेजबान टीम के लिए इस समय खराब फील्डिंग सबसे बड़ा चिंता का कारण बना हुआ है. टीम के खिलाड़ियों ने कई कैच टपकाए हैं, जिससे खुद कप्तान कोहली भी निराश हैं. उन्होंने दूसरे वनडे के बाद कहा था कि टीम को फील्डिंग में सुधार करना होगा.

यह भी पढ़ें: 2019 में सबसे ज्यादा T20I रन बनाने वाले खिलाड़ी, जानिए टॉप 10 में कहां हैं विराट

लंबे समय से सीरीज जीत की तलाश में विंडीज
विंडीज की टीम भी टी-20 सीरीज हारने के बाद वनडे सीरीज जीतना चाहेगी. वनडे की तरह ही टी-20 में भी मेहमान टीम 1-1 से बराबरी पर थी, लेकिन आखिरी मैच गंवाने के कारण उसे सीरीज से हाथ धोना पड़ा था.

गेंदबाजी है मेहमान टीम की समस्या
कैरेबियाई टीम अपनी गेंदबाजी में सुधार करना चाहेगी क्योंकि दूसरे मैच में भारत ने उसकी कमजोर गेंदबाजी का फायदा उठाकर बोर्ड पर 387 रन टांग दिए थे. गेंदबाजी के अलावा टीम को बल्लेबाजी में शिमरोन हेटमायेर और शे होप से बड़ी उम्मीदें होंगी. दोनों बल्लेबाजों ने पहले वनडे में शतकीय पारी खेली थी. इसके अलावा टीम को अपनी फील्डिंग में भी सुधार करना होगा.

ऐसा है कटक में भारत को रिकॉर्ड
बाराबाती मैदान बल्लेबाजों के अनुकूल रहने वाला है और इसलिए यहां पर बड़े स्कोर की उम्मीद की जा सकती है.इस मैदान पर भारत को रिकॉर्ड अब तक शानदार रहा है और टीम ने विंडीज के खिलाफ अब तक यहां तीन मैच खेले हैं और तीनों में उसने कैरेबियाई टीम को धूल चटाई है. भारत ने बाराबती स्टेडियम में 16 वनडे मैच खेले हैं और इसमें उसने 12 मैचों में जीत हासिल की है जबकि चार में उसे हार का सामना करना पड़ा.

टीमें (सम्भावित):
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर.

वेस्टइंडीज: केरन पोलार्ड (कप्तान), सुनीए एम्ब्रीस, शाई होप, खैरी पिएरे, रोस्टन चेज, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल, ब्रेंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरन हेटमायेर, इविन लुइस, रोमारिया शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, हेडन वॉल्श जूनियर.
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news