मयंक मार्कंडेय के पंजे में फंसे इंग्लैंड के ‘लायंस’, भारत ए ने पारी के अंतर से हराया

लोकेश राहुल की कप्तानी वाली भारत-ए टीम ने इंग्लैंड लायंस से दो मैचों अनधिकृत टेस्ट सीरीज 1-0 से जीती. 

मयंक मार्कंडेय के पंजे में फंसे इंग्लैंड के ‘लायंस’, भारत ए ने पारी के अंतर से हराया
मयंक मार्कंडेय ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट झटके. (फोटो: PTI)

मैसूर: भारत ए ने शुक्रवार (15 फरवरी) को यहां इंग्लैंड लायंस (England Lions) को दूसरे अनधिकृत टेस्ट मैच में पारी और 68 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की. विजेता टीम के लिए लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय (5/31) ने सबसे अधिक पांच विकेट झटके. ऑफ स्पिनर जलज सक्सेना ने 40 रन देकर दो विकेट निकाले. बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम, तेज गेंदबाज वरुण आरोन और नवदीप सैनी ने एक एक विकेट लिया. 

भारत ए (India A) ने अभिमन्यु ईश्वरन (Abhimanyu Easwaran) के 117, कप्तान लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) के 81 और प्रियांक पांचाल के 50 रन की मदद से पहली पारी में 392 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड लायंस की टीम 144 रन पर ढेर हो गई और उसे फॉलोआन करना पड़ा. फॉलोआन खेलने उतरी इंग्लैंड लायंस की टीम दूसरी पारी में 180 रन पर सिमट गई. मेहमान टीम अपनी दूसरी पारी में महज 53.3 ओवर की क्रीज पर टिक सकी. दोनों टीमों के बीच पहला अनधिकृत टेस्ट ड्रॉ खत्म हुआ था. 

यह भी पढ़ें: ईरानी कप में लगातार 3 शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने हनुमा विहारी

इंग्लैंड लायंस ने तीसरे दिन सुबह अपनी दूसरी पारी बिना किसी नुकसान के 24 रन से आगे बढ़ाई. उसके बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के सामने नहीं टिक पाए. इंग्लैंड लायंस के केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे, जिनमें बेन डकेट ने सर्वाधिक 50 रन बनाए. लुई ग्रेगरी ने 44 रन का योगदान दिया. भारत ए ने इससे पहले इंग्लैंड लायंस को पांच वनडे मैचों की सीरीज में 4-1 से हराया था. 

इस मैच के माध्यम से केएल राहुल ने टीम इंडिया में वापसी का दावा भी ठोक दिया है. वे पिछले तीन महीने से बड़ी पारियां नहीं खेल पा रहे थे. इसके बाद वे महिलाओं पर टिप्पणी वाले विवाद में फंस गए थे. इस कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था. अब कुछ घंटे बाद ही बीसीसीआई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान करने वाली है. केएल राहुल ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ लंबी पारी खेलकर इंडियन टीम में वापसी का दावा ठोक दिया है. 

(इनपुट: भाषा)