close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: चौथे दिन बारिश-खराब रोशनी ने ऑस्ट्रेलिया को बचाया, पर हार का खतरा कायम

सिडनी टेस्ट के चौथे दिन केवल 25.2 ओवरों का ही खेल हो सका जिसमें टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर समेट दी. 

INDvsAUS: चौथे दिन बारिश-खराब रोशनी ने ऑस्ट्रेलिया को बचाया, पर हार का खतरा कायम
कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के 5 विकेट झटके. (फोटो: PTI)

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन का तीसरा सत्र भी बारिश और खराब रोशनी के कारण रद्द हो गया और अंपायर को दिन का खेल खत्म घोषित करना पड़ा. इस वजह से दिन भर केवल 25.2 ओवर का खेल हो सका जिसमें टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी समेटने में कामयाब रही.हालांकि आखिरी विकेट के लिए मिचेल स्टार्क (29) और जोश हेजलवुड (21) ने आखिरी विकेट की साझेदारी के लिए अंतिम 14 ओवर में 42 रन जोड़े. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रन होने पर कुलदीप यादव ने हेजलवुड को एलबीडब्ल्यू आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी समाप्त की. इसके बाद 322 रन से पिछड़ी ऑस्ट्रेलिया 4 ओवरों में अपने विकेट बचाने में कामयाब रही जिसके बाद खेल नहीं हो सका. ऑस्ट्रेलिया: 6/0 (4 ओवर)

पहले तीसरा सत्र खराब रोशनी के कारण समय पर शुरू नहीं हो सका है. अपायरों ने 15 मिनट बाद दोबारा मुआयना करने का  फैसला किया. ऑस्ट्रेलिया: 6/0 (4 ओवर)

चायकाल तक ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन खेलते हुए अपनी दूसरे में पहले चार ओवरों में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए थे. उस्मान ख्वाजा (4) और मार्कस हैरिस (2) तीसरे सत्र में पारी को आगे बढ़ाएंगे. ऑस्ट्रेलिया: 6/0 (4 ओवर)

दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया की पारी 300 रन पर सिमट गई.इस तरह टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया पर 322 रनों की बढ़त मिल गई. कुलदीप यादव ने पारी के 105वें ओवर में कुलदीप यादव ने जोश हेजलवुड को एलबीडब्ल्यू आउट कर पारी में अपने पांच विकेट पूरे किए. हेजलवुड ने रीव्यू भी लिया लेकिन वे अंपायर्स कॉल की वजह से अपना विकेट नहीं बचा सके. भारतीय कप्तान  विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने को कहा है.  ऑस्ट्रेलिया: 300/10 (104.5 ओवर)

पारी के 93वें ओवर में हनुमा विहारी ने एक कैच छोड़ दिया था. कुलदीप यादव की गेंद पर जोश हेजलवुड से उनका शॉट मिसटाइम हो गया. गेंद ऊंची उठकर मिड ऑन पर गई, हनुमा विहारी के पास काफी समय था, लेकिन गेंद उनके हाथ में आने के बाद छिटक कई और ऑस्ट्रेलिया का 10 विकेट गिरने से बच गया. ऑस्ट्रेलिया: 265/9 (93 ओवर)

कुलदीप यावद ने नाथन लॉयन को एलबीडब्ल्यू आउट कर ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन की कगार पर खड़ा कर दिया. नाथन लॉयन खाता भी नहीं खोल सके. ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन बचाने के लिए अब भी 165 रन बनाने की जरूरत थी. ऑस्ट्रेलिया: 258/9 (91 ओवर)

जसप्रीत बुमराह ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को और संकट में डाल दिया. हैंड्सकॉम्ब पारी के आखिरी नियमित बल्लेबाज थे. ऑस्ट्रेलिया अभी 365 रन पीछे है और उसके केवल दो विकेट बाकी रह गए.  ऑस्ट्रेलिया: 257/8 (90 ओवर)

चौथे दिन का खेल शुरू होने के बाद छठी गेंद पर ही मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया को सफलता दिला दी. शमी ने पैट कमिंस को पवेलियन वापस भेज कर ऑस्ट्रेलिया की मुसीबतें बढ़ा दी. शमी ने कमिंस को 25 के निजी स्कोर पर बोल्ड किया. कमिंस अपने स्कोर में आज एक भी रन नहीं जोड़ सके. ऑस्ट्रेलिया: 236/7 (84.3 ओवर)

दूसरे सत्र में जल्दी ही मैच शुरू हो गया. रवींद्र जडेजा ने तीसरे दिन के 83वें ओवर की बची हुई तीन गेंदें मेडन फेंकी. पीटर हैंड्सकॉम्ब डिफेंसिव ही दिखाई दिए.  मेजबान टीम भारत से अभी भी 386 रन पीछे है. ऑस्ट्रेलिया: 236/7 (84 ओवर)

बारिश के कारण दूसरा सत्र भी समय से शुरू नहीं हो सका. लंच के बाद भी बारिश जारी रही, लेकिन जल्दी उसके रुकने से खेल शुरू होने की उम्मीद बंध गई है. अब अंपयारों ने खेल शुरू होने का नया समय दोपहर 1.10 बजे (स्थानीय समयानुसार) यानि भारतीय समयानुसार 8.20 बजे का दिया है. 

पहले सत्र में दो बार बारिश रुकने के बाद भी खेल शुरू नहीं हो सका. हालांकि  फिलहाल बारिश नहीं हो रही है लेकिन अंपयारों ने मैदान का मुआयना लंच के बाद करने का फैसला किया. लंच का समय भारतीय समयानुसार सुबह 6.45 बजे रखा गया है. वहीं अगर बारिश अब नहीं होती है तो मैच स्थानीय समयानुसार दोपहर 1.10 बजे यानि भारतीय समयानुसार 7.40 बजे शुरू होगा.

मैच शुरू होने के निर्धारित समय से कुछ देर पहले बारिश शुरू हुई थी लेकिन उसके जल्दी ही रुक जाने से  उम्मीद की जाने लगी थी कि खेल निर्धारित समय से आधा घंटा देर से शुरू होगा. जब मैच शुरू होने की तैयारियां हो ही रहीं थीं कि इस बार तेज बारिश शुरू हो गई और मैच के चौथे दिन के खेल की शुरुआत एक बार फिर टल गई. 

पहले खराब रोशनी के कारण खेल टलना बतया जा रहा था, लेकिन खेल शुरू होने के समय तक बारिश फिर हो गई. इससे खेल ज्यादा देर के लिए टल गया. फिर इस बार बारिश रुकने के बाद मैदान में रोशनी भी बढ़िया दिखाई दी और अंपयार ने मुआयना करने के बाद फैसला किया कि मैच भारतीय समयानुसार 5.30 बजे शुरु होगा.