Breaking News
  • FATF की बैठक में पाकिस्‍तान को फिर झटका, ग्रे-लिस्‍ट से बाहर निकलने के मंसूबों पर फिरा पानी
  • कार्ति चिदंबरम को ब्रिटेन और फ्रांस जाने की कोर्ट से मिली इजाजत
  • अफगानिस्‍तान: राष्‍ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में पहले राउंड में अशरफ गनी ने जीत हासिल की

INDvsAUS: विराट कोहली का एक और रिकॉर्ड, सबसे तेज 19 हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर बने

विराट कोहली ने सबसे तेजी से 19 हजार इंटरनेशनल रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है.

INDvsAUS: विराट कोहली का एक और रिकॉर्ड, सबसे तेज 19 हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर बने
विराट कोहली सिडनी टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 23 रन बनाकर आउट हो गए. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सिडनी में खेले जा रहे टेस्ट (Sydney Test) में छोटी सी पारी खेलकर भी बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. वे इस मैच में 59 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें जोश हेजलवुड की गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने लपका. विराट कोहली बड़ी पारी नहीं खेलने से निराश जरूर हुए होंगे, लेकिन वे इस बात से खुश हो सकते हैं कि चेतेश्वर पुजारा ने टीम को संभाल लिया. इसके अलावा विराट कोहली को उनके एक खास रिकॉर्ड ने भी संतुष्टि दी होगी. 

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके ओपनर केएल राहुल जल्दी ही आउट हो गए. इसके बाद दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ने शतकीय साझेदारी की. मयंक अग्रवाल एक बार फिर 70 रन का आंकड़ा पार कर आउट हो गए. इसके बादा विराट कोहली मैदान पर उतरे. 

यह भी पढ़ें: पुजारा से सीख रहा है ऑस्ट्रेलिया का यह बल्लेबाज, कर सकता है नंबर-3 पर बैटिंग

399 पारी में बनाए 19 हजार रन 
विराट कोहली इस टेस्‍ट की पहली पारी में 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इस दौरान भारतीय कप्‍तान ने 11 रन बनाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्‍ट, वनडे और टी20) में सबसे तेज 19,000 रन पूरे कर लिए. विराट ने यह उपलब्धि 399 पारियों में हासिल की. 30 साल के कोहली ने यह उपलब्धि सबसे कम पारियों में हासिल की है. विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में 12वें नंबर पर हैं. वे अगली पारी में एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ सकते हैं, जो उनसे सिर्फ दो रन आगे हैं. 

तेंदुलकर और लारा को पीछे छोड़ा 
विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दिग्‍गज बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर और वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने ये मुकाम 432 पारियों में हासिल की थी. कैरेबियाई दिग्गज लारा ने इस उपलब्धि को 433 पारियों हासिल की थी. 

विराट कोहली हैं सबसे तेज
विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 15, 16, 17, 18 और 19 हजार रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में टॉप पर हैं. कोहली ने 15 हजार इंटरनेशनल रन 333 पारियों में पूरे किए थे. उन्‍होंने 16 हजार इंटरनेशनल रन 350 पारियों में बनाए थे. 17 हजार के आंकड़े को छूने के लिए कोहली को 363 पारियों का सहारा लेना पड़ा. वहीं, 18 हजार रन पूरा करने के लिए उन्‍होंने 382 पारियां खेलीं. उन्होंने 19 हजार रन के लिए 399 पारियों की मदद ली.