INDvsNZ: मोहम्मद शमी ने फिर किया नेपियर में कमाल, इस बार बना दिया यह रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर वनडे में शमी सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए.

INDvsNZ: मोहम्मद शमी ने फिर किया नेपियर में कमाल, इस बार बना दिया यह रिकॉर्ड
मोहम्मद शमी ने मार्टिन गुप्टिल का विकेट लेकर अपने 100 विकेट पूरे किए. (फोटो: PTI)

नेपियरभारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की. मैक्लेरेने पार्क मैदान पर जारी इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेकर सभी विकेट गंवाकर भारत को 158 रनों का लक्ष्य दिया. इस पारी में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए.

शमी ने न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को अपना सौवां शिकार बनाया. गुप्टिल का विकेट गिराने के साथ ही शमी ने अंतरराष्ट्रीय वनडे में सबसे तेजी से 100 विकेट पूरे करने वाले पहले भारतीय होने की उपलब्धि हासिल कर ली. शमी ने इस क्रम में इरफान पठान को पीछे छोड़ा. शमी ने 56वें वनडे मैच में विकटों का शतक पूरा करने का गौरव हासिल किया, वहीं पठान को यह मुकाम 59वें वनडे मैच में हासिल हुआ. 

वहीं जहीर खान ने 65, अजित अगरकर ने 67 और जवागल श्रीनाथ ने 68 मैचों में वनडे विकेटों का शतक पूरा किया था. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शमी ने न्यूजीलैंड के गेंदबाज ट्रैंट बाउल्ट के रिकॉर्ड की बराबरी की है. उन्होंने भी 56 मैचों में 100 विकेट अपने नाम किए हैं.

Shmai takes 100 th ODI Wicket

इससे पहले भी जब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के साथ इस मैदान पर आखिरी बार,19 जनवरी 2014 को, मैच खेला था, तब मोहम्मद शमी ने इस पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए थे. इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी को चुना था. न्यूजीलैंड में केन विलियमसन (71), रॉस टेलर (55) और कोरी एंडरसन (68) की पारियों की दम पर भारत को जीत के लिए 293 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में पूरी भारतीय टीम 49वें ओवर में 268 रनों पर ही आउट हो गई थी. विराट कोहली का शानदार शतक (123) भी टीम इंडिया को जीत नहीं दिला सका था. 

 इस पारी में न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियमसन (64) की फिफ्टी के दम पर  केवल 38वें ओवर में ही सभी विकेट गंवाकर 157 रनों का स्कोर खड़ा किया. इस मैच में मोहम्मद शमी को कुल तीन सफलताएं मिली. वहीं भारत के लिए कुलदीप यादव ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. युजवेंद्र चहल ने दो और केदार जाधव ने एक विकेट हासिल किया. 

(इनपुट  भाषा/आईएएनएस)