इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट लॉर्ड्स में खेलेगा आयरलैंड, 4 दिन का होगा मैच
Advertisement

इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट लॉर्ड्स में खेलेगा आयरलैंड, 4 दिन का होगा मैच

एशेज सीरीज से ठीक पहले आयरलैंड और इंग्लैंड के बीच एकमात्र टेस्ट मैच लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर होगा.

लॉर्ड्स में आयरलैंड अपना तीसरा टेस्ट मैच खेलेगा.  (फाइल फोटो
  1. नई दिल्ली: आयरलैंड के क्रिकेट इतिहास में बुधवार का दिन ऐतिहासिक है. इस दिन आयरिश टीम को लॉर्ड्स में अपना तीसरा आधिकारिक टेस्ट मैच खेलने का मौका मिल रहा है. वैसे तो लोगों का  इस मैच से ज्यादा ध्यान  एशेज (Ashes 2019) पर है जो कि एक अगस्त से शुरू होने जा रही है. इसके अलावा इंग्लैंड में अभी विश्व कप जीत का खुमार भी पूरी तरह से नहीं उतरा है. इंग्लैंडआयरलैंड टेस्ट (England vs Ireland) की खास बात यह है कि यह चार दिन का टेस्ट मैच होगा. 
  2. इससे पहले दो टेस्ट खेल चुका है आयरलैंड
    आयरलैंड की टीम ने हालांकि एकदिवसीय विश्व कप में पाकिस्तान को 2007 में और इंग्लैंड को 2011 को हरा कर उलटफेर किया था. आईसीसी द्वारा पूर्ण सदस्य का दर्जा दिए जाने के बाद से यह आयरलैंड का तीसरा टेस्ट मैच है. उसने मई 2018 में पाकिस्तान के साथ पहला टेस्ट डबलिन में खेला था और इसके बाद देहरादून में अफगानिस्तान के साथ मार्च 2019 में दूसरा टेस्ट खेला था. दोनों मैचों में उसे हार मिली थी. पहले टेस्ट में केविन ओ ब्रायन ने पाकिस्तान के खिलाफ 40 और 118 रन की पारियां खेली थी. वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने हाफ सेंचुरी भी लगाई थी.
  3. यह भी पढ़ें: ENG vs IRE: एंडरसन के पास नंबर वन बॉलर बनने का मौका, पैट कमिंस से जा सकते है आगे
  4. क्या फर्क पड़ेगा इंग्लैंड की रैंकिंग पर
    टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड चौथे स्थान पर है. इस मैच में जीत से इंग्लैंड के 105 अंक हो जाएंगे और उसके स्थान पर कोई अंतर नहीं आएगा, लेकिन इस मैच के ड्रॉ होने पर टीम  के अंक 104 और हारने पर अंक 102  हो जाएंगे. वहीं जीत आयरलैंड को 30 अंको का फायदा पहुंचाएगी जबकि ड्रा से उसे केवल 13 अंक मिलेगा, लेकिन उसे पूरी तरह से रैंकिंग में शामिल होने के लिए 5 मैच और खेलने होंगे. 
  5. काउंटी क्रिकेट खेलते हैं ज्यादातर खिलाड़ी
    आज आयरलैंड के अधिकतर खिलाड़ी इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलते हैं. इनमें टिम मुर्ताघ और ब्योड रैंकिन प्रमुख हैं.  टिम मिडिलसेक्स के लिए खेलते हैं. वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 800 विकेट ले चुके हैं. वहीं रैंकिन इंग्लैंड की ओर से एशेज सीरीज में 2014 में खेल चुके हैं. आस्ट्रेलिया दौरे पर एशेज 2013-14 में एशेज श्रृंखला में एक टेस्ट खेलने वाले रैंकिन ने कहा, ‘‘ यह सपने के सच होने जैसा है मैंने कभी सोचा नहीं था कि मेरे करियर के दौरान यह मुमकिन होगा. लार्ड्स में टेस्ट मैच से बड़ा शायद ही कुछ हो.’’
  6. चार दिनी टेस्ट होगा यह
     यह मुकाबला हालांकि पांच दिनों के बजाय चार दिन का होगा. इस मैच के जरिये अधिकारी ‘दर्शकों के अनुकूल’ खेलने के समय के साथ प्रयोग करना चाहते है. सबसे पहले चार दिन का टेस्ट मैच  2017 में दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच खेला गया था. इस मैच में एक दिन का खेल साढ़े छह घंटे का हुआ था इसमें हर दिन 90 के बजाय 98 ओवर का खेल हुआ था. इसके अलावा इसमें फॉलोऑन की सीमा 200 के बजाय 150 रन रखी गई थी. उम्मीद है कि इस टेस्ट मैच के लिए शायद यही नियम लागू किए जाएं. 

Trending news