जैक कैलिस ने खोला राज, हम क्‍यों नहीं कर पा रहे चहल-कुलदीप का सामना
Advertisement

जैक कैलिस ने खोला राज, हम क्‍यों नहीं कर पा रहे चहल-कुलदीप का सामना

जैक कैलिस ने कहा, यह बात सच है कि हमारे पास विश्‍वस्‍तरीय स्पिन गेंदबाज नहीं है

दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर 4-1 से करारी हार से आहत हैं जैक कैलिस (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज जैक कैलिस ने अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 25 हजार से अधिक रन बनाए हैं. जबतक वह टीम में रहे हमेशा ही अपनी बेजोड़ बल्‍लेबाजी तकनीक से विरोधी टीमों को छकाते रहे. दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर विराट कोहली की टीम से छह मैचों की सीरीज 4-1 से हारने से कैलिस भी आहत हैं. शेन वॉन और मुरलीधरन जैसे विश्‍वस्‍तरीय स्पिनरों की गेंदो पर छक्‍के लगाने वाले कैलिस ने अपनी टीम को भारत के दो उभरते हुए स्‍पीनरों के आगे पस्‍त होता देख दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट की सबसे बड़ी कमी को सार्वजनिक किया.

  1. भारत ने 5वें वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों से मात दी
  2. 6 मैचों की वनडे सीरीज में कुलदीप अबतक 16 विकेट ले चुके हैं
  3. 6 मैचों की वनडे सीरीज में चहल अबतक 14 विकेट ले चुके हैं

जैक कैलिस ने कहा, यह बात सच है कि हमारे पास विश्‍वस्‍तरीय स्पिन गेंदबाज नहीं है.  हम युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव का सामना केवल इसलिए नहीं कर पा रहे हैं क्‍योंकि हमारा घरेलू सर्किट में इस तरह के गेंदबाजों से सामना नहीं होता है.

जैक कैलिस ने दी ऐसी सलाह, भड़क सकते हैं कप्तान कोहली के फैन्स

दक्षिण अफ्रीकी में खेली जा रही 6 मैचों की सीरीज के दौरान युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पहले पांच वनडे मैचों में ही मेजबान टीम के 30 विकेट चटका चुके हैं. इनमें से 16 विकेट कुलदीप यादव ने लिए जबकि बाकी 14 विकेट युजवेंद्र चहल ने चटकाए.

कैलिस ने कहा कि हमरे घरेलू क्रिकेट में स्पिन गेंदबाजी पर ज्‍यादा फोकस नहीं किया जाता है. इस सीरीज से सबक लेते हुए हमें भी इस ओर ध्‍यान देना होगा. अच्छे लेग ब्रेक गेंदबाजों को समझने में समय लगता है. हमें स्वीकार करना होगा कि हमारे पास विश्वस्तरीय लेग स्पिनर नहीं हैं. भारतीय टीम का दौरा हमारे युवाओं के लिये सबक की तरह रहा है. हम इस दौरे से बहुत कुछ सीखे हैं. 

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर ने कहा, चहल-कुलदीप को तो धोनी के पैर छू लेने चाहिए

कैलिस ने कहा कि लेग स्पिनरों का सामना करने के लिये कोई परफेक्ट तकनीक नहीं होती. अनुभव के साथ ही खिलाड़ी स्पिन गेंदबाजी को खेलने में परिपक्‍व होता चला जाता है. कैलिस का मानना है कि लेग ब्रेक गेंदबाजी को समझने के दो तरीके हैं. बल्‍लेबाज या तो कलाई से ही गेंद को भांप लें और उसके मुताबिक शॉट खेले. अन्‍यथा वह गेंद के आने का इंतजार करे और फिर उसे सही दिशा में खेलने को लेकर निर्णय ले.

हम जितना ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे, उतना ही समझ जायेंगे. हर कोई संकट से निकलने का अपना तरीका ढूंढ ही लेता है. कैलिस ने कहा, दक्षिण अफ्रीका को अब पता चल गया होगा कि एबी डिविलियर्स और फाफ डु प्लेसिस जैसे बल्लेबाजों के चोटिल होने के बाद उनकी बल्लेबाजी में गहराई नहीं है. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को इस पर गंभीरता से विचार करना होगा.

(भाषा के इनपुट के साथ)

Trending news