फैंस आज भी नहीं भूल पाए वो 'फ्रॉग जम्प', 32 साल पहले दुनिया ने देखी थी मशहूर राइवलरी
Advertisement
trendingNow12140222

फैंस आज भी नहीं भूल पाए वो 'फ्रॉग जम्प', 32 साल पहले दुनिया ने देखी थी मशहूर राइवलरी

India vs Pakistan: पाकिस्तान की टीम 49वें ओवर में 173 के स्कोर पर आउट हो गई और मैच 43 रन से टीम इंडिया के नाम हो गया. इसके बाद पाकिस्तान ने यह वर्ल्ड कप तो जीत लिया, लेकिन तब से अब तक वह भारत को आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में नहीं हरा सका है. 

फैंस आज भी नहीं भूल पाए वो 'फ्रॉग जम्प', 32 साल पहले दुनिया ने देखी थी मशहूर राइवलरी

Javed Miandad vs Kiran More: जावेद मियांदाद की मशहूर 'फ्रॉग जम्प' को आज भी क्रिकेट फैंस नहीं भूल पाए हैं. 32 साल पहले दुनिया ने सबसे मशहूर क्रिकेट राइवलरी देखी थी. 4 मार्च 1992 को भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का मैच खेला गया. इस घटना को हुए 32 साल बीत चुके हैं, लेकिन जावेद मियांदाद और किरण मोरे का ये विवादित किस्सा इतिहास में दर्ज हो गया. पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने उस मैच में झगड़े की गर्मी में मेंढक कूद लगाई. दर्शकों को यकीन ही नहीं हुआ कि जावेद मियांदाद आखिर क्या कर रहे हैं. 4 मार्च 1992 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का मैच खेला गया.

फैंस आज भी नहीं भूल पाए वो 'फ्रॉग जम्प'

किरण मोरे विकेट के पीछे से जावेद मियांदाद के खिलाफ बार-बार अपील कर रहे थे. किरण मोरे की इस बात से जावेद मियांदाद को जबरदस्त गुस्सा आ गया. जावेद मियांदाद ने उछल-उछल कर किरण मोरे के ही अंदाज की नकल कर दी जिससे मैदान पर तनाव बढ़ गया. 

इतिहास में दर्ज हो गया ये विवादित किस्सा

हुआ यूं कि इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी. मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली इस टीम ने सचिन तेंदुलकर की हाफ सेंचुरी की मदद से 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 216 रन की पारी खेली थी. 217 के टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने पहले दो विकेट जल्दी गंवा दिए, लेकिन आमिर सोहेल और जावेद मियांदाद ने टीम का स्कोर 100 तक पहुंचाया. इसके बाद आमिर सोहेल, सलीम मलिक, वसीम अकरम और कप्तान इमरान खान जल्दी आउट हो गए, लेकिन एक छोर पर जावेद मियांदाद ने छोर संभाले रखा था.

मियांदाद आपा खो बैठे

किरण मोरे इसी बीच जावेद मियांदाद और उनके साथी खिलाड़ियों के खिलाफ ज्यादा जोश से अपील कर रहे थे. जावेद मियांदाद ने सचिन तेंदुलकर के उस ओवर में मिड ऑफ पर शॉट लगाया और रन के लिए तेजी से दौड़ पड़े, लेकिन खतरे को भांपते हुए क्रीज में लौट गए. इस बीच आए थ्रो पर मोरे ने बेल्स उड़ाई, तो मियांदाद आपा खो बैठे और विकेट के आगे मेंढक कूद लगाई. अजहर भी काफी तमतमाए हुए अंपायर के पास पहुंचे और अंपायरों ने समझाइश से मामला टाला, लेकिन विवाद यादगार हो गया. इस मैच में पाकिस्तान की टीम 49वें ओवर में 173 के स्कोर पर आउट हो गई और मैच 43 रन से टीम इंडिया के नाम हो गया. इसके बाद पाकिस्तान ने यह वर्ल्ड कप तो जीत लिया, लेकिन तब से अब तक वह भारत को आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में नहीं हरा सका है. 

Trending news