SLvsNZ: लसिथ मलिंगा ने रचा इतिहास, लगातार 4 गेंद पर 4 विकेट झटके, दूसरी बार ऐसा किया
Advertisement
trendingNow1571033

SLvsNZ: लसिथ मलिंगा ने रचा इतिहास, लगातार 4 गेंद पर 4 विकेट झटके, दूसरी बार ऐसा किया

यार्करमैन लसिथ मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार चार गेंद पर चार विकेट लेकर नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. 

लसिथ मलिंगा इंटरनेशनल क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट में 100 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: यार्करमैन लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने क्रिकेट की दुनिया में वह काम दूसरी बार कर दिया है, जो कोई और खिलाड़ी एक बार भी नहीं कर सका है. उन्होंने लगातार चार गेंद पर चार विकेट झटक लिए हैं. श्रीलंका (Sri Lanka) के लसिथ मलिंगा ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ टी20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की. वे 12 साल पहले आईसीसी विश्व कप में भी ऐसा ही प्रदर्शन कर चुके हैं. आईसीसी ने ट्वीट कर मलिंगा के इस प्रदर्शन को सराहा.

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टी20 मैच पल्लेकल में खेला जा रहा है. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 125 रन बनाए. यह न्यूजीलैंड के लिए आसान लक्ष्य लग रहा था, जो पहले दोनों टी20 मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुकी है. लेकिन लसिथ मलिंगा ने कुछ और ही सोच रखा था. उन्होंने लगातार 4 विकेट लेकर मेहमान टीम की कमर तोड़ दी. जिस न्यूजीलैंड ने बिना विकेट गंवाए 15 रन बनाए थे, उसका स्कोर देखते ही देखते 4 विकेट पर 15 रन हो गया. 

यह भी पढ़ें: 12 साल के बच्चे की एशेज देखने की अनोखी कहानी, 4 साल तक जमा करता रहा कचरा और...

लसिथ मलिंगा ने न्यूजीलैंड को तीसरे ही ओवर में लगातार झटके दिए. उन्होंने मुनरो, हामिश रदरफोर्ड, कॉलिन डि ग्रैंडहोम और फिर रॉस टेलर को लगातार गेंदों पर आउट किया. मलिंगा ने अपने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर कॉलिन मुनरो (Colin Munro) को बोल्ड किया. फिर हामिश रदरफोर्ड (Hamish Rutherford) को एलबीडब्ल्यू किया. पांचवीं गेंद पर कॉलिन डि ग्रैंडहोम (Colin de Grandhomme) उनके शिकार बने. उन्होंने ग्रैंडहोम को बोल्ड किया. फिर ओवर की आखिरी गेंद पर रॉस टेलर (Ross Taylor) को एलबीडब्ल्यू किया. 

2007 में भी कर चुके हैं ऐसा प्रदर्शन
लसिथ मलिगा ने इससे पहले 2007 में खेले गए आईसीसी विश्व कप में लगातार चार गेंद पर चार विकेट झटके थे. उन्होंने यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था. इस तरह उन्होंने  वनडे क्रिकेट के बाद टी20 में भी लगातार चार गेंद पर चार विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उनके अलावा दुनिया का कोई भी गेंदबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार चार विकेट नहीं ले सका है. 

 

तीनों फॉर्मेट में 100 से ज्यादा विकेट
36 वर्षीय मलिंगा ने इसके साथ ही टी20 क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं. वे अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वन-डे और टी-20) में 100 या उससे अधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. वे वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. उन्होंने वनडे में 338, टेस्ट में 101 और अब टी20 क्रिकेट में 103 विकेट लिए हैं. 

Trending news