close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को पारी से हराया, दर्ज की इतिहास की सबसे बड़ी जीत

न्यूजीलैंड ने इस जीत से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में सीधे 60 अंकों से खाता खोला है.

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को पारी से हराया, दर्ज की इतिहास की सबसे बड़ी जीत
श्रीलंका की दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के 4 गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लिए. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. उसने बारिश से प्रभावित रहे इस मैच में सोमवार को मेजबान श्रीलंका को पारी और 65 रन से हराया. बारिश के कारण ड्रॉ के कगार पर पहुंचे इस टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने आखिरी दिन गजब की गेंदबाजी की. उसने विरोधी टीम को महज 122 रन पर आउट कर दिया. सीरीज का पहला मैच श्रीलंका ने जीता था. इस तरह यह टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर रही. टॉम लाथम मैन ऑफ द मैच और बीजे वॉटलिंग मैन ऑफ द सीरीज चुने गए. 

न्यूजीलैंड ने इस जीत से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में सीधे 60 अंकों से खाता खोला है. वह सोमवार की सुबह तक चैंपियनशिप की टेबल में 0 अंक के साथ पांचवें स्थान पर थी. अब वह 60 अंकों के साथ भारत और श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया (32) चौथे, इंग्लैंड (32) पांचवें और वेस्टइंडीज (0) छठे नंबर पर हैं. पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका को चैंपियनशिप में अपना पहला मैच खेलना बाकी है. 

यह भी पढ़ें: एक मैच जीतकर ही वर्ल्ड चैंपियनशिप के टॉप पर पहुंचा भारत, ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड 3 मैच खेलकर भी पीछे

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला गया दूसरा टेस्ट चौथे दिन तक ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था. चौथे दिन जब खेल खत्म हुआ तो न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में पांच विकेट पर 382 रन बनाए थे. इससे पहले श्रीलंका ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे. 

पांचवें दिन न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 431 रन बनाकर पारी घोषित की. इस तरह उसे श्रीलंका पर 187 रन की बढ़त ली. श्रीलंका के बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड की इस बढ़त के सामने घुटने टेक दिए. पूरी मेजबान टीम 70.2 ओवर में 122 रन बनाकर आउट हो गई. यह न्यूजीलैंड की श्रीलंका पर टेस्ट इतिहास में सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले उसकी जीत का सबसे बड़ा अंतर पारी व 61 रन था. उसने इस अंतर से श्रीलंका को कोलंबो में ही 1984 में हराया था. 

यह भी देखें: संडे राउंडअप: पीवी सिंधु, बेन स्टोक्स और बुमराह रहे ‘सुपर संडे’ के हीरो

श्रीलंका की ओर से दूसरी पारी में विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला ने सबसे अधिक 51 रन बनाए. कप्तान करुणारत्ने ने 21 रन बनाए. इन दोनों के अलावा श्रीलंका का एक भी बल्लेबाज 20 की रनसंख्या पार नहीं कर सका. न्यूजीलैंड की ओर से श्रीलंका की दूसरी पारी में ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, एजाज पटेल और विलियम समरविले ने दो-दो विकेट लिए.

ओवरऑल मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड की ओर से ओपनर टॉम लाथम ने 154, बीजे वॉटलिंग ने 105 और कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने 83 रन बनाए. टिम साउदी ने 10 गेंदों पर 24 रन की तेजतर्रार पारी खेली. रॉस टेलर ने 23 और कप्तान केन विलियम्सन ने 20 रन बनाए. श्रीलंका की ओर से पहली पारी में धनंजय डिसिल्वा ने 109 रन बनाए.