रिकी पोंटिंग ने बनाई इस दशक की अपनी टेस्ट टीम, केवल एक भारतीय खिलाड़ी को मिली जगह

International Cricket: रिकी पोंटिंग ने अपनी बनाई दशक की टेस्ट टीम में विराट कोहली को शामिल किया है.

रिकी पोंटिंग ने बनाई इस दशक की अपनी टेस्ट टीम, केवल एक भारतीय खिलाड़ी को मिली जगह
पोंटिग की टीम में सबसे ज्यादा इंग्लैंड के खिलाड़ी हैं. (फोटो: IANS)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया को दो बार विश्व कप दिलाने वाले कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने इस दशक की अपनी टेस्ट टीम का ऐलान किया है. इसमें भारत से सिर्फ विराट कोहली (Virat Kohli) को शामिल किया गया है. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने कोहली को अपनी टीम का कप्तान नियुक्त किया है. अपनी टीम में पोंटिंग ने सिर्फ एक स्पिनर को जगह दी है और वो हैं उनके हमवतन नाथन लॉयन.

यह है बल्लेबाजी का क्रम
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टर कुक और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को पोंटिंग ने सलामी जोड़ी के रूप में चुना है. इन दोनों के बाद पोंटिंग ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और फिर एक और ऑस्ट्रेलियाई स्टीवन स्मिथ को जगह दी है. 

यह भी पढ़ें: PAK: हिंदू खिलाड़ी का फिर छलका दर्द, भेदभाव के कारण सिस्टम से हारने की बताई वजह

सबसे ज्यादा इस देश के खिलाड़ी
वैसे तो विराट कोहली को इन खिलाड़ियों के बाद नंबर मिला है. लेकिन विराट को इन सबसे ज्यादा अहमियत यूं मिली है कि पोंटिंग ने उन्हें अपनी टीम का कप्तान बनाया है.  इस टीम में एक विराट अकेले भारतीय हैं तो सबसे ज्यादा इंग्लैंड के चार खिलाड़ी हैं. ऑस्ट्रेलिाय के केवल तीन ही खिलाड़ियों को पोंटिंग ने अपनी टीम में जगह दी है. 

संगाकारा बने विकेटकीपर
श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा को पोंटिंग ने अपना विकेटकीपर बनाया है जबकि इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स को भी टीम में जगह दी है.

गेंदबाजों में एक भी ऑस्ट्रेलियाई पेसर नहीं
पोंटिंग की टीम में तीन तेज गेंदबाज हैं जिनमें उनका हमवतन एक भी नहीं हैं, मिशेल स्टार्क भी नहीं. यह तीन गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन हैं.

इस दशक की पोंटिंग टेस्ट एकादश : एलेस्टर कुक, डेविड वार्नर, केन विलियम्सन, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली (कप्तान), कुमार संगाकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, डेल स्टेन, नाथन लॉयन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन.
(इनपुट आईएएनएस)