SAvsPAK: पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर की वापसी, वनडे सीरीज हुई 2-2 से बराबर

पाकिस्तान ने जोहानसबर्ग वनडे में द. अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया. 

SAvsPAK: पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर की वापसी, वनडे सीरीज हुई 2-2 से बराबर
पाकिस्तान ने 165 रनों का लक्ष्य केवल दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. (फोटो: PTI)

जोहानिसबर्ग: पाकिस्तान के कप्तान पर चार मैचों का बैन लगने के बाद टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में वापसी कर ली है. अपने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन से पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने रविवार को द वंडर्स स्टेडियम में खेले गए चौथे वनडे मैच में मेजबान टीम को आठ विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ पाकिस्तान ने पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली है. दोनों टीमों के बीच पांचवां और आखिरी मैच कैपटाउन में 30 जनवरी को खेला जाएगा. 

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. इस मैच में मेजबान टीम के लिए हाशिम अमला (59) और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (57) ने सबसे अधिक रन बनाए. हाशिम और प्लेसिस के अर्धशतकों के बावजूद दक्षिण अफ्रीका की पारी 164 रनों पर समाप्त हो गई. टीम का अन्य कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया. 

SA vs PAK 4th ODI

कार्यवाहक कप्तान शोएब मलिक ने गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों के सही इस्तेमाल से दक्षिण अफ्रीका को दबाव में ला दिया. दक्षिण अफ्रीका को 164 रनों के स्कोर पर समेटने में पाकिस्तान के लिए उस्मान खान की गेंदबाजी ने सबसे अमब भूमिका निभाई. उन्होंने सबसे अधिक चार विकेट लिए. 

शाहीन शाह अफरीदी ने शुरूआती दो विकेट झटके. जिसके बाद हाशिम अमला ने 59 रन और फाफ डु प्लेसिस ने 57 रन की पारी खेली. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 101 रन की भागीदारी निभायी जिसकी बदौलत टीम इतना स्कोर बना सकी. मलिक ने स्पिनर इमाद वसीम और शदाब खान का बेहतरीन इस्तेमाल कर रन गति पर लगाम रखी. मोहम्मद आमिर ने खतरनाक डेविड मिलर को आउट किया जिसके बाद शिनवारी ने रासी वान डर डुसेन को 18 रन पर विकेट के पीछे कैच आउट कराया और फिर डेल स्टेन को बोल्ड किया. कागिसो रबाडा पहली ही गेंद पर शिनवारी का शिकार हुए, पर हैट्रिक गेंद पर ब्यूरान हेंडरिक्स पगबाधा की अपील से बच गए. अगले ओवर में शिनवारी ने फेलुकवायो का विकेट झटका. शदाब खान ने अंतिम बल्लेबाज इमरान ताहिर को आउट किया. 

मेजबान टीम की ओर से मिले 165 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी पाकिस्तान की टीम को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ी. उसने इमाम उल हक (71) के अर्धशतक के दम पर इस लक्ष्य को केवल दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर आठ विकेट से जीत अपने नाम की. इस पारी में पाकिस्तान के लिए फखर जमान ने 44 और बाबर आजम ने 41 रनों का योगदान दिया. मोहम्मद रिजवान 4 रन बनाकर नाबाद रहे. दक्षिण अफ्रीका के लिए इमरान ताहिर और एंडिले फेलुक्वायो ने एक-एक सफलता हासिल की. 

(इनपुट आईएएनएस)