शेफाली बनी वुमन T20I में डेब्यू करने वाली सबसे युवा भारतीय, लेकिन हो गई उनसे ये चूक
Advertisement

शेफाली बनी वुमन T20I में डेब्यू करने वाली सबसे युवा भारतीय, लेकिन हो गई उनसे ये चूक

INDWvs RSAW: शेफाली वर्मा टी-20 क्रिकेट में पदार्पण करने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बनीं.  इसी मैच में खेल रही स्मृति मंधाना अब तीसरे स्थान पर आ गई हैं.  

शेफाली ने 15 साल की उम्र में पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला.  (फोटो : IANS)

सूरत: पांच टी20 मैचों की सीरीज में भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Women Team India)  ने दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में 11 रन से हरा दिया. सूरत में खेली जा रही पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भारत ने इस जीत के साथ ही 1-0 की बढ़त बना ली. इस मैच से शेफाली वर्मा (Shafali Verma) टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाली सबसे युवा भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं. 15 साल की शेफाली ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां खेले गए टी-20 मुकाबले में पदार्पण किया.

खाता भी नहीं खोल सकीं शेफाली
शेफाली हालांकि अपने ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में खाता भी नहीं खोल पाई और आउट हो गई. शेफाली ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया, जिसके चलते उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में मौका दिया गया है. उन्होंने छह शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 1923 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए, टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज में क्या खोया, क्या पाया

इस प्लेयर को पीछे छोड़ा शेफाली ने
शेफाली ने 15 साल 239 दिन की उम्र में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला है. सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के मामले में शेफानी पहले नंबर पर नहीं हैं. पहले नंबर पर गार्गी बनर्जी का नाम आता है. गार्गी ने अपना पहला मैच 11 साल 40 दिन की उम्र में खेला था. वहीं शेफाली ने वी स्नेहा दीप्ति को पीछे छोड़ा है. दीप्ति ने अपना पहला मैच 16 साल 204 दिन की उम्र में खेला था. इसके बाद स्मृति मंधाना का नाम है जिन्होंने 16 दिन 261 की उम्र में अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था. 

केवल 130 रन ही बना सकी टीम इंडिया
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 130 रन का स्कोर बनाया और फिर दक्षिण अफ्रीकी टीम को एक गेंद शेष रहते 119 रन पर ऑल आउट कर दिया. पहले भारत ने कप्तान हरमनप्रीत कौर की 43 रन की उपयोगी पारी की मदद से आठ विकेट पर 130 रन का स्कोर बनाया. हरमनप्रीत ने 34 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से शबनीम इस्माइल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. 

दीप्ति शर्मा का शानदार प्रदर्शन
दक्षिण अफ्रीका के लिए मिगनोन डु प्रीज ने 43 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 59 रन की पारी खेली. लेकिन उनकी यह पारी भी टीम को जीत नहीं दिला पाई. भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने अपने चार ओवर में 3 मेडन, 8 रन देकर 3 विकेट लिए. दीप्ति को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news