T20 World Cup 2021: विराट कोहली के लिए एक और बुरी खबर, अब रैंकिंग में इन बल्लेबाजों ने भी छोड़ा पीछे
X

T20 World Cup 2021: विराट कोहली के लिए एक और बुरी खबर, अब रैंकिंग में इन बल्लेबाजों ने भी छोड़ा पीछे

T20 World Cup 2021: पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ हाफ सेंचुरी जड़ने के बाद भी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को बड़ा नुकसान हुआ है. विराट रैंकिंग में और नीचे गिर गए हैं.

T20 World Cup 2021: विराट कोहली के लिए एक और बुरी खबर, अब रैंकिंग में इन बल्लेबाजों ने भी छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: T20 World Cup के अपने पहले ही मैच में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया. विराट वे इस मैच में 57 रनों की पारी खेली थी. लेकिन इस शानदार पारी के बावजूद भी विराट कोहली को एक बड़ा नुकसान हुआ है. 

विराट कोहली को हुआ नुकसान   

भारतीय कप्तान विराट कोहली टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक बनाने के बावजूद बुधवार को जारी आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में एक पायदान नीचे पांचवें स्थान पर खिसक गए जबकि उनके साथी केएल राहुल को दो पायदान का नुकसान हुआ और वह आठवें नंबर पर लुढ़क गए हैं. भारत को पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को हुए सुपर 12 के मुकाबले में 10 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी थी लेकिन कोहली (725 रेटिंग अंक) ने इसमें 49 गेंद में 57 रन की अर्धशतकीय पारी खेली थी जबकि राहुल (684) ने तीन रन बनाए थे.

रिजवान को हुआ फायदा

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान तीन पायदान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हैं. भारत के खिलाफ मैच में नाबाद 79 रन और न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को टीम की दूसरी जीत में 33 रन का योगदान देने का रिजवान को रैंकिंग में लाभ मिला. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज ऐडन मार्कराम ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रमश: 40 और नाबाद 51 रन बनाए थे जिससे वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे. वह आठ पायदान की छलांग से तीसरे स्थान पर काबिज हो गए. अब वह इंग्लैंड के डेविड मलान (831) और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (820) से पीछे हैं. मार्कराम की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नौ थी.

इस अफगानी की भी चांदी

अफगानिस्तान के रहमनुल्लाह गुरबाज नौ पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 12वें स्थान पर पहुंच गए, उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ 46 रन बनाए थे जबकि बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम श्रीलंका के खिलाफ 52 गेंद में 62 रन बनाने के बाद 11 पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर पहुंच गए. नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरास्मस अपनी टीम को सुपर 12 में पहुंचाने के बाद संयुक्त 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

गेंदबाजों में इनकी मौज

गेंदबाजों की सूची में शीर्ष नौ में सभी स्पिनर शामिल हैं. बांग्लादेश के स्पिनर महेदी हसन लगातार कसी हुई गेंदबाजी करने से नौ पायदान का लाभ हासिल कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 12वें स्थान पर पहुंच गए. भारत के खिलाफ 10 विकेट की यादगार जीत में चमके पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी अपने 31 रन में तीन विकेट चटकाने के प्रदर्शन से 11 पायदान का फायदा हासिल करने में कामयाब रहे जिससे वह 12वें स्थान पर पहुंच गए. वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग से सिर्फ दो स्थान पीछे हैं.

हारिस रऊफ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 रन देकर चार विकेट चटकाकर पाकिस्तान को लगातार दूसरी जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी और इस प्रदर्शन से उन्हें 34 पायदान का फायदा मिला जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गए. बांग्लादेश के स्टार शाकिब अल हसन ने ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है.

Trending news