टीम इंडिया भले जीत जाए T-20 सीरीज, पर नंबर 1 बनेगी पाकिस्तान टीम
Advertisement
trendingNow1348741

टीम इंडिया भले जीत जाए T-20 सीरीज, पर नंबर 1 बनेगी पाकिस्तान टीम

न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से टीम इंडिया को बड़ा फायदा नहीं होने वाला. बल्कि टीम इंडिया अपनी इस जीत से पाकिस्तान को नंबर वन टीम बना देगी.

टी-20 में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली जीत की तलाश है. फोटो : पीटीआई

नई दिल्ली : 1 नवंबर से टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का मुकाबला शुरू हो रहा है. भारतीय फैंस ये चाहेंगे कि इस सीरीज में भारतीय टीम न्यूजीलैंड को हरा दे. लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे इस जीत से टीम इंडिया को कोई फायदा नहीं होने वाला. बल्कि टीम इंडिया अपनी इस जीत से पाकिस्तान को नंबर वन टीम बना देगी. चौंक गए न आप. जी हां यही सच है. आईसीसी में टी-20 रैंकिंग के आंकड़े इसी बात की तस्दीक करते हैं. दरअसल आंकड़ों का खेल कुछ ऐसा है कि टीम इंडिया की जीत का फायदा भारत से ज्यादा पाकिस्तान को मिलेगा.
 
दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला मुकाबला बुधवार को होगा. टीम इंडिया इस समय आईसीसी टी-20 रैंकिंग में पांचवें नंबर पर है. वहीं मेहमान कीवी टीम इस समय नंबर 1 की पोजीशन पर कायम है.

  1. टी-20 रैंकिंग में कीवी टीम नंबर 1 की पोजीशन पर है
  2. टीम इंडिया इस समय रैंकिंग में पांचवें नंबर पर है
  3. 3-0 की जीत भारत को दूसरे और पाकिस्तान को पहले नंबर पर पहुंचा देगी
     

भारत-न्यूजीलैंड के मैच में कल अगर लाइट चली गई तो क्या होगा?

अगर हम वनडे सीरीज को पैमाना मानें और टीम इंडिया इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड की टीम को 2-1 से हरा दे. ऐसे में उसे कोई बड़ा फायदा नहीं होगा. टीम इंडिया 5 नंबर पर है और उसकी रैंकिंग में कोई भी फेरबदल नहीं होगा. हां इसका फायदा पाकिस्तान को मिल जाएगा और वह न्यूजीलैंड को धकेलते हुए नंबर पर काबिज हो जाएगी.

विराट पर द्रविड़ का निशाना- बिना टैटू वाले खिलाड़ी भी मैच जीत सकते हैं, जानें और क्या कहा

अगर इस सीरीज में टीम इंडिया इससे भी आगे जाते हुए न्यूजीलैंड की टीम को 3-0 से हरा देती है, तो भी उसे नंबर वन की कुर्सी नहीं मिलेगी. हां पाकिस्तान 1 नंबर पर पहुंच जाएगी और टीम इंडिया नंबर 2 पर. लेकिन कीवी टीम जरूर लुढ़ककर 5वें नंबर पर जाएगी. लेकिन इतिहास के आंकड़ों पर नजर डालें तो ऐसा करना आसान नहीं होगा.

VIDEO : बुमराह ने किया मैचविनिंग रनआउट, हुई 'गलती', लोटपोट हुए धोनी

इसका बड़ा कारण ये है कि टीम इंडिया अब तक कीवी टीम से टी-20 मुकाबले में कभी नहीं जीत पाई है. दोनों टीमों के बीच अब तक कुल छह मुकाबले हुए हैं, इनमें से 5 में न्यूजीलैंड जीता है. एक मुकाबले का कोई परिणाम नहीं निकला है. वैसे भी कीवी टीम ने वनडे में जिस तरह का प्रदर्शन दिखाया है, उससे एक बात साफ है ये टीम विराट की टीम को भी पानी पिला सकती है. इस लिए इससे विराट एंड कंपनी को संभलकर रहना होगा.

Trending news