close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विराट कोहली ने पास किया यो-यो टेस्ट, रायडू हुए फेल, इंग्लैंड दौरे से होंगे बाहर

 इंग्लैंड जाने वाली टीम में सिर्फ अंबाती रायडू हैं, जो यो यो में नाकाम रहे हैं.

विराट कोहली ने पास किया यो-यो टेस्ट, रायडू हुए फेल, इंग्लैंड दौरे से होंगे बाहर
अंबाती रायडू यो यो टेस्ट में हुए नाकाम (फाइल फोटो)

बेंगलुरू: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी-20 सीरीज खेलना तय है, लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाज अंबाती रायडू नाकाम रहे और इंग्लैंड दौरे से बाहर रह सकते हैं. बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘‘कप्तान विराट कोहली समेत सभी खिलाड़ियों ने यो यो टेस्ट पास कर लिया है. इंग्लैंड जाने वाली टीम में सिर्फ अंबाती रायडू हैं, जो इसमें नाकाम रहे हैं. उनका स्कोर 16.1 से कम था जो भारत ए टीम के लिए मानक रखा गया है. ऐसे में रायडू को टीम से बाहर किया जाएगा.’’ 

अंबाती रायडू ने तकरीबन दो साल बाद भारतीय वनडे टीम में वापसी की थी. आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स की खिताबी जीत के सूत्रधारों में शामिल रायडू का स्कोर 14 के आसपास रहा.  आईपीएल 2018 में शानदार प्रदर्शन करने वाले अंबाती रायडू ईनाम के रूप में जुलाई में इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली वन डे टीम में जगह दी गई थी. आईपीएल में रायडू 16 मैचों में 43.00 की औसत से 602 रन बनाए, जिनमें एक शतक भी शामिल रहा. 

चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य खिलाड़ी अंबाती रायडू ने हर मैच में कंसीस्टेंटली रन बनाए. कहा जा रहा था कि दो साल बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे रायडू इंग्लैंड में गेम चेंजर साबित हो सकते हैं. 32 वर्षीय रायडू के पास मजबूत तकनीक है और उनकी आक्रामकता मध्यमक्रम को मजबूती दे सकती है. सीम फ्रैंडली पिचों पर रायडू बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन यो-यो टेस्ट में फेल होने के बाद उनकी इस वापसी को ग्रहण लगता नजर आ रह है. 

बता दें कि ब्रिटेन जाने वाली टीम को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) बुलाया गया था. पहली बैच में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और भुवनेश्वर कुमार के यो यो टेस्ट हुए. कोहली, धोनी, भुवनेश्वर, केदार जाधव और सुरेश रैना ने आसानी से टेस्ट पास कर लिया. इसके बाद जसप्रीत बुमराह, सिद्धार्थ कौल, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और मनीष पांडे टेस्ट के लिए गए. 

भारतीय टीम 27 और 29 जून को आयरलैंड से टी-20 मैच खेलेगी. बता दें कि आईपीएल के दौरान गर्दन में लगी चोट से विराट कोहली की इंग्लैंड दौरे की तैयारियों को करारा झटका लगा था क्योंकि उन्हें इसके कारण इस महीने काउंटी चैम्पियनशिप में सरे के लिए सुनियोजित योजना से हटने को बाध्य होना पड़ा था. 

Virat Kohli

भारतीय टीम प्रबंधन ने किसी भी दौरे से पहले ‘यो यो टेस्ट’ को फिटनेस का आधार बनाया हुआ है, जो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी मैदान पर टीम इंडिया के ट्रेनर शंकर बासु और अन्य सहयोगी स्टाफ की मौजूदगी में हुआ. कोहली ने धोनी, सुरेश रैना, भुवनेश्वर कुमार और चोटिल केदार जाधव (इंग्लैंड जाने वाली किसी टीम में शामिल नहीं) के साथ मिलकर पहले बैच में ‘एडवांस्ड बीप टेस्ट’ में हिस्सा लिया. 

तीन जुलाई से शुरू होने वाले इंग्लैंड के दौर में तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय, तीन वनडे और पांच टेस्ट मैच शामिल हैं.