विराट कोहली छुट्टी पर गए, अब एक ही सवाल- शुभमन गिल डेब्यू करेंगे या धोनी लौटेंगे टीम में

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथा वनडे गुरुवार (31 जनवरी) को खेला जाएगा. भारत तीन वनडे जीतकर सीरीज में 3-0 से आगे है. 

विराट कोहली छुट्टी पर गए, अब एक ही सवाल- शुभमन गिल डेब्यू करेंगे या धोनी लौटेंगे टीम में
एमएस धोनी और शुभमन गिल. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत ने न्यूजीलैंड से तीसरा वनडे जीतने के साथ ही पांच मैचों की सीरीज अपने नाम कर ली है. उसने शुरुआती तीनों मैच जीते हैं और सीरीज में उसकी बढ़त 3-0 की हो चुकी है. सीरीज जीतने के साथ ही टीम के कप्तान विराट कोहली छुट्टी पर चले गए हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें रेस्ट दिया है. विराट के छुट्टी जाने के साथ ही एक सवाल पैदा हो गया है कि जब टीम इंडिया अगला मैच खेलेगी, तो प्लेइंग इलेवन में 19 साल के शुभमन गिल को मौका मिलेगा या फिर 37 साल के एमएस धोनी लौटेंगे. भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का चौथा वनडे मैच गुरुवार (31 जनवरी) खेला जाएगा.

भारतीय टीम का कॉम्बिनेशन देखें तो कप्तान विराट कोहली नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हैं. उनके छुट्टी पर जाने के बाद तीसरे नंबर पर दो बल्लेबाजों को मौका मिल सकता है. पहला शुभमन गिल और दूसरा अंबाती रायडू. विराट कोहली ने तीसरा मैच जीतने के बाद शुभमन गिल की जी खोलकर तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘कुछ असाधारण प्रतिभा सामने आ रही हैं. आपने देखा कि पृथ्वी शॉ ने मौकों का पूरा फायदा उठाया. शुभमन भी काफी रोमांचक प्रतिभा है. जब मैंने उसे नेट्स पर बल्लेबाजी करते हुए देखा, तो हैरान था. जब मैं 19 बरस का था तो इसका 10 प्रतिशत भी नहीं था.’ 

यह भी पढ़ें: VIDEO: चेतेश्वर पुजारा ने शतक बनाकर टीम को जिताया, फिर भी दर्शकों ने कहा- ‘चीटर’

विराट कोहली की तारीफ इस बात का साफ संकेत है कि शुभमन गिल को टीम में जल्दी मौका मिलने जा रहा है. तो क्या वह वक्त आ चुका है? क्या वे विश्व कप से पहले डेब्यू कर लेंगे? इसका सीधा जवाब तो भारतीय कप्तान ही दे सकते थे, जो उन्होंने नहीं दिया. ऐसे में टीम कॉम्बिनेशन पर नजर डालना होगा. भारतीय टीम इस समय 6/5 के कॉम्बिनेशन से खेल रही है. छह बल्लेबाज, जिसमें विकेटकीपर भी शामिल है और पांच गेंदबाज, जिसमें ऑलराउंडर भी शामिल हैं. 

न्यूजीलैंड दौरे पर मौजूद टीम इंडिया में छह बल्लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल और एक विकेटकीपर एमएस धोनी शामिल हैं. ऐसे में यह तय है कि भारत को अगर शुभमन गिल को प्लेइंग इलेवन में मौका देना है तो उसे या तो एमएस धोनी को एक और मैच में रेस्ट देना होगा या फिर किसी और बल्लेबाज को टीम से बाहर करना होगा. 

 

Rohit Sharma
रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे और पांचवें वनडे मैच में कप्तानी करेंगे. (फोटो: Reuters)

न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज की बात करें तो ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन को छोड़ दें तो किसी भी बल्लेबाज ने सारे मैच नहीं खेले हैं. ऐसे में शायद टीम प्रबंधन चाहेगा कि उसके वे सारे बल्लेबाज मैच खेलें, जो विश्व कप के लिए रडार में हैं. अगर टीम प्रबंधन इस सोच के आधार पर फैसला लेता है तो तीसरे नंबर पर रायडू और चौथे नंबर पर धोनी खेल सकते हैं. ऐसे में शुभमन गिल को शायद ही मौका मिले क्योंकि भारत को अब विश्व कप से पहले सिर्फ सात वनडे मैच ही खेलने हैं. इनमें से दो मैच न्यूजीलैंड दौरे पर होंगे. बाकी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में ही खेले जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: 2019 विश्वकप को लेकर कोहली ने दिया बड़ा बयान, कहा - मैं टेंशन नहीं ले रहा

तो क्या शुभमन गिल के खेलने की संभावना नहीं है? इसका जवाब हां या ना में देना मुश्किल है. दरअसल, एमएस धोनी के तीसरे वनडे में मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से रेस्ट दिया गया था. अभी टीम प्रबंधन ने यह साफ नहीं किया है कि धोनी कितने फिट या अनफिट हैं. यह तय है कि भारतीय टीम धोनी की फिटनेस को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगी. यदि धोनी जरा सी भी मुश्किल में होंगे, तो उन्हें रेस्ट दिया जाएगा. ऐसा होने पर शुभमन गिल का डेब्यू करना तय है. 

संभावित टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, शुभमन गिल/एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी/खलील अहमद, युजवेंद्र चहल.