वीवीएस बोले, 'टीम इंडिया के लिए खास रहा 2019, विराट की टीम ने किया मेरा सपना पूरा'

Team India: वीवीएस लक्ष्मण का कहना है कि कोहली की टीम ने उनका सपना पूरा कर दिया. 

वीवीएस बोले, 'टीम इंडिया के लिए खास रहा 2019, विराट की टीम ने किया मेरा सपना पूरा'
वीवीएस लक्ष्मण का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खास रिकॉर्ड रहा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया (Team India) के पूर्व स्टायलिश बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने कहा है कि साल 2019 भारतीय टीम के लिए काफी अच्छा रहा क्योंकि इस साल विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज (India vs Australia) जीतने के उनके सपने को पूरा कर दिया. 

यह खास उपलब्धि
1947 के बाद पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती. भारत ने चार मैचों की सीरीज में टिम पेन की कप्तानी वाली टीम को 2-1 से हराया है. इसके अलावा यह भी पहली बार ही हुआ की टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमी पर किसी टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीता. 

यह भी पढ़ें: Year Ender 2019: इस साल सबसे ज्यादा वनडे रन ही नहीं, यहां भी छाए रोहित-विराट

क्या कहा लक्ष्मण ने
लक्ष्मण ने एक टीवी कार्यक्रम में कहा, "यह साल भारतीय क्रिकेट के लिए शानदार रहा है. टेस्ट क्रिकेटर होने के नाते मेरा हमेशा से सपना रहा है कि ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराया जाए. मैं अपने करियर में यह मुकाम हासिल नहीं कर सका लेकिन विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने यह कारनामा कर दिखाया. इस लिहाज से यह साल मेरे लिए भी काफी खास है."

क्यों खास रहा टीम इंडिया के लिए यह साल
भारत ने इस साल आठ टेस्ट खेले और सात में जीत हासिल की. एक मैच ड्रॉ रहा था. इसके अलावा भारतीय टीम ने कुल 28 वनडे मैच खेले और 19 में जीत हासिल की. साथ ही 16 टी-20 मैचों में से भारत ने नौ में जीत हासिल की. कप्तान कोहली ने भी 2019 के अपने करियर में खास करार दिया.

टेस्ट चैंपियनशिप में भी छाई टीम इंडिया
वहीं टीम इंडिया ने अगस्त महीने से शुरू हुई आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अब तक खेले गए सभी सात टेस्ट मैच जीते हैं, जबकि एक टेस्ट मैच  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिसंबर 2018- जनवरी 2019 में हुई टेस्ट सीरीज का हिस्सा था जो ड्रॉ हो गया था. इसके साथ ही टीम इंडिया के नाम ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर पहली टेस्ट सीरीज दर्ज की. 
(इनपुट आईएएनएस)